बाल पतले हों या फिर बेजान, इस तरह करी पत्ता लगा लिया तो हेयर प्रोब्लम्स हो जाएंगी दूर

Curry Leaves: करी पत्ते बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन पत्तों को बालों पर लगाने के कई तरीके हैं. 

बाल पतले हों या फिर बेजान, इस तरह करी पत्ता लगा लिया तो हेयर प्रोब्लम्स हो जाएंगी दूर

Curry Leaves For Hair: बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं करी पत्ते.

Hair Care: बालों की कई दिक्कतों को दूर करने के लिए घर की ही चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं कई जड़ी-बूटियों को भी हेयर केयर में शामिल करते हैं. आज जिस चीज की यहां बात की जा रही है वो है करी पत्ते. बालों पर करी पत्तों (Curry Leaves) का एक नहीं बल्कि कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. जरूरत से ज्यादा पतले बाल, रूखे-सूखे बाल और बेजान बालों को भी करी पत्तों से पोषण मिलता है. इसके अलावा बालों को घना और मोटा बनाने में भी इन पत्तों का इस्तेमाल हो सकता है. 

रात के समय इन 5 फलों को खाने से करना चाहिए परहेज, शरीर को हो सकते हैं कई नुकसान 

बालों के लिए करी पत्ते | Curry Leaves For Hair 

करी पत्तों में बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी और सी के साथ ही कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को भी दूर करते हैं. 

बाजार से कंडीशनर खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत, अगर घर पर ही इन चीजों को लगा लेंगी आप 

नारियल तेल और करी पत्ते 

करी पत्ते लगाने का पहला तरीका है कि नारियल के तेल (Coconut Oil) को कटोरी में लेकर आंच पर चढ़ाएं और फिर उसमें करी पत्ते डालकर पका लें. जब करी पत्ते तेल में पक जाएं तो तेल को आंच से उतार लें. जब तेल हल्का गर्म हो तब इसे बालों में लगाकर मालिश करें. हेयर ग्रोथ में मदद मिलेगी. 

दही और करी पत्ते 

एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच दही लें और इसमें मुट्ठीभर करी पत्ते पीसकर मिला लें. इसे बालों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट लगाकर रखें. इस पेस्ट को बालों पर लगाए रखने के बाद सिर धो लें. बालों से डैंड्रफ (Dandruff) दूर हो जाएंगे. 

करी पत्ते वाला पानी 

फ्रिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए करी पत्ते वाला पानी बालों पर लगाया जा सकता है. इस पानी को बनाने के लिए 15 से 20 ताजा करी पत्ते लेकर एक गिलास पानी में डालें और उबाल लें. इस पानी से आपको बाल धोने हैं. यह बालों की फ्रिजीनेस तो कम करता ही है, साथ ही बालों को चमक भी प्रदान करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.