विज्ञापन

कमर के दर्द से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह मिलेगा तकलीफ से छुटकारा, दूर हो जाएगी Back Pain की दिक्कत 

Back Pain Home Remedies: अगर आपको भी जहां-तहां कमर का दर्द सताने लगा है तो यहां जानिए इस तकलीफ से छुटकारा पाने के तरीके. राहत पाने के लिए कर सकते हैं ये काम. 

कमर के दर्द से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह मिलेगा तकलीफ से छुटकारा, दूर हो जाएगी Back Pain की दिक्कत 
Kamar Dard Ke Gharelu Upay: कमर के दर्द से इस तरह मिलेगी राहत. 

Home Remedies: अक्सर ही उम्र बढ़ने के साथ ही कमर में दर्द जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. वहीं, जो लोग बहुत ज्यादा देर तक एक ही पॉजीशन में बैठते हैं उन्हें भी कमर का दर्द (Back Pain) सताने लगता है. इस कमर दर्द को कम करने के लिए लोग जब देखो तब बाम वगैरह लगा लेते हैं लेकिन इससे कुछ देर के लिए तो आराम महसूस होने लगता है मगर उसके बाद दिक्कत फिर से बढ़ जाती है. ऐसे में यहां जानिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जो कमर के दर्द को दूर करने में कारगर साबित होते हैं. इन नुस्खों को आजमाकर आसानी से देखा जा सकता है. 

दस्त लगने पर बच्चे को देते हैं चीनी का पानी तो संभल जाएं, डॉक्टर ने बताया नन्हे-मुन्नों के लिए हो सकता है नुकसानदायक

कमर दर्द के घरेलू उपाय | Back Pain Home Remedies 

गर्म सिंकाई 

कमर के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म सिंकाई की जा सकती है. गर्म सिंकाई करने के लिए किसी बोतल में गर्म पानी लें और इसे मोटे रूमाल या किसी और कपड़े पर लपेटकर कमर पर मलना शुरू करें. इससे कमर के दर्द से राहत मिलने लगती है और मसल्स रिलैक्स होती हैं सो अलग. 

इस तरह करें स्ट्रेच 

जमीन पर पीठ के बल लेंटें और अपने घुटनों को मोड़कर छाती तक लेकर आएं. दोनों हाथों से घुटनों को पकड़ लें. 20 से 30 सैकंड के लिए पोश्चर होल्ड करें और फिर सामान्य हो जाएं. इस तरह 5 से 10 बार स्ट्रेचिंग करने पर कमर के दर्द से राहत मिल सकती है. 

सोने की पॉजीशन बदलें 

कई बार सोने का तरीका गलत होने पर भी कमर की तकलीफ बढ़ सकती है. इससे पीठ में भी दर्द रहने लगता है. ऐसे में सोने के लिए अच्छे सपोर्ट वाला गद्दा चुनें. अपनी रीढ़ की हड्डी (Spine) को सीधा रखकर सोने की कोशिश करें और साथ ही ज्यादा तकिये इस्तेमाल करने से बचें. अगर आप साइड होकर सोना पसंद करते हैं तो घुटनों के नीचे तकिया रखकर सो सकते हैं. 

खाएं ये चीजें 

खानपान पोषक तत्वों से भरपूर होना जरूरी है. खानपान अच्छा होगा तो कमर या मसल्स में होने वाली तकलीफ भी कम होगी. इसके लिए पूर्ण अनाज, फल और सब्जियों को डाइट का हिस्सा बनाएं. इसके अलावा फाइबर से भरपूर फूड्स खाएं, ग्रीन टी पिएं, दही और काली मिर्च को खानपान में शामिल करें. 

हल्दी और अदरक आएगा काम 

कमर के दर्द से अंदरूनी रूप से राहत दिलाने में हल्दी (Turmeric) और अदरक का अच्छा असर दिखाता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ये चीजें दर्द को खींचने का काम करती हैं. आप हल्दी को खानपान में शामिल कर सकते हैं या फिर हल्दी वाला दूध बनाकर पी सकते हैं. अदरक की चाय बनाकर पी जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देसी ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन से है भरा, सिर्फ 7 दिन खाने से मसल्स हो जाएंगी मजबूत, हमेशा रहेंगे एनर्जेटिक
कमर के दर्द से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह मिलेगा तकलीफ से छुटकारा, दूर हो जाएगी Back Pain की दिक्कत 
बच्चा ज्यादा समय टीवी और मोबाइल पर बिता रहा है तो एक बार WHO की यह रिसर्च देख लें, कितना है नुकसानदायक
Next Article
बच्चा ज्यादा समय टीवी और मोबाइल पर बिता रहा है तो एक बार WHO की यह रिसर्च देख लें, कितना है नुकसानदायक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com