विज्ञापन

दस्त लगने पर बच्चे को देते हैं चीनी का पानी तो संभल जाएं, डॉक्टर ने बताया नन्हे-मुन्नों के लिए हो सकता है नुकसानदायक

Diarrhea In Children: डॉक्टर का कहना है कि बच्चे को दस्त में लगातार चीनी वाला पानी नहीं देना चाहिए. जानिए इसकी वजह और बच्चे की सेहत पर पड़ने वाले असर के बारे में.

दस्त लगने पर बच्चे को देते हैं चीनी का पानी तो संभल जाएं, डॉक्टर ने बताया नन्हे-मुन्नों के लिए हो सकता है नुकसानदायक
Loose Motions In Children: जानिए बच्चे को क्यों नहीं देना चाहिए चीनी वाला पानी. 

Loose Motions: बच्चे अक्सर ही उल्टा-सीधा कुछ खा लेते हैं जिससे उन्हें दस्त की दिक्कत हो जाती है. दस्त लगने पर बच्चों के शरीर में पानी की कमी भी होने लगती है जिससे तबीयत लगातार बिगड़ती है सो अलग. कई बार होता यह है कि बच्चे को डायरिया या दस्त लगते हैं तो माता-पिता उसे घर पर ही चीनी वाला पानी (Sugar Water) पिलाना शुरू कर देते हैं. पैरेंट्स को लगता है कि इससे बच्चे के शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और बच्चे को ऊर्जा मिलेगी सो अलग. लेकिन, पैरेंट्स की यह छोटी सी गलती बच्चे के लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है. इसी बारे में बता रहे हैं डॉक्टर पवन मांडविया. डॉ. पवन पीडियाट्रिशियन और न्यूबॉर्न स्पेशलिस्ट हैं. आइए डॉक्टर से ही जानते हैं बच्चे को डायरिया (Diarrhea) होने पर चीनी का पानी क्यों नहीं पिलाना चाहिए और उसकी सही देखरेख कैसे की जा सकती है. 

स्किन डॉक्टर ने बताया नई दुल्हन को कभी नहीं करनी चाहिए एक गलती, त्वचा से खिलवाड़ है यह काम

डायरिया होने पर बच्चे को चीनी का पानी क्यों नहीं देना चाहिए 

डॉ. पवन बताते हैं कि हाल ही में एक घटना हुई जिसमें डायरिया होने पर माता-पिता की एक गलती की वजह से उनकी 9 साल की बच्ची को जान गंवानी पड़ गई. हुआ यह कि बच्ची को डायरिया हो गया था और वो कुछ भी खा पी नहीं रही थी. इसपर पैरेंट्स को लगा कि उसका शुगर लेवल डाउन ना हो जाए इसलिए वे उसे चीनी का पानी देते रहे. रातभर बच्ची को शक्कर का पानी पिलाते रहने के कारण सुबह होते-होते बच्ची का शुगर लेवल (Sugar Level) 500 के पार हो गया और बच्ची कोमा में चली गई. 

ऐसे में डॉक्टर का कहना है कि जब बच्चे को डायरिया होता है और शरीर में एनर्जी कम होने पर उसे शुगर का पानी दिया जाता है तो शुगर लेवल शरीर में एकदम से बढ़ जाता है जिसके कारण डायबिटिक कीटोएसिडोसिस जैसी बीमारी हो सकती है जिसमें बच्चे के दिमाग में सूजन भी आ जाती है जिससे बच्चा कोमा में जा सकता है.

इसीलिए इस बात का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है कि चाहे बच्चा हो या बड़ा, अगर डायरिया हुआ है तो सिर्फ और सिर्फ WHO का रेकमेंड किया हुआ ORS ही पिलाएं. बच्चे को खासतौर से किसी तरह का मीठा पानी या जूस लगातार ना पिलाते रहें. अगर बच्चा ORS का पानी नहीं पीता है तो डॉक्टर से सलाह लें लेकिन घर में बना हुआ शक्कर का पानी या नींबू पानी उसे मत पिलाइए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्ट्रेस जान्हवी कपूर फिट रहने के लिए कॉफी में डालकर पीती हैं बस यह चीज, फिट रहने के साथ स्किन करती है ग्लो
दस्त लगने पर बच्चे को देते हैं चीनी का पानी तो संभल जाएं, डॉक्टर ने बताया नन्हे-मुन्नों के लिए हो सकता है नुकसानदायक
देसी ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन से है भरा, सिर्फ 7 दिन खाने से मसल्स हो जाएंगी मजबूत, हमेशा रहेंगे एनर्जेटिक
Next Article
देसी ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन से है भरा, सिर्फ 7 दिन खाने से मसल्स हो जाएंगी मजबूत, हमेशा रहेंगे एनर्जेटिक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com