कमर में क्यों होने लगता है कभी भी दर्द, जानिए इस Back Pain से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय 

बहुत से लोगों को अचानक ही कमर में दर्द होने लगता है. इस दर्द के कारण अक्सर ही उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है. ऐसे में जानिए किस तरह इस दर्द से मिल सकता है छुटकारा. 

कमर में क्यों होने लगता है कभी भी दर्द, जानिए इस Back Pain से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय 

असमय होने वाले कमर के दर्द की वजह और आराम पाने के तरीके जानें यहां. 

Home Remedies: बहुत से लोगों को बढ़ती उम्र में कमर का दर्द सताने लगता है. वहीं, उन लोगों की भी गिनती कम नहीं है जो कम उम्र में ही कमर के दर्द से परेशान रहने लगते हैं. यह दर्द ज्यादा कमर के निचले हिस्से (Lower Back) में होता है. कमर के दर्द के आमतौर पर कई कारण हो सकते हैं. अनहेल्दी वर्क लाइफ बैलेंस, सही पोश्चर में ना बैठना, सही तरह से ना सोना, कोई चोट, हैवी या इंटेंस एक्सरसाइज करना, पोषक तत्वों और विटामिन डी की कमी, कैल्शियम की कमी, मोटापा, मांसपेशियों के खिंच जाने से या फिर भारी सामान उठाने के कारण भी कमर में दर्द होने लगता है. अगर आपकी कमर में भी दर्द बैठा हुआ है और इस दर्द से छुटकारा कैसे पाएं समझ नहीं आ रहा है तो यहां जानिए किस तरह घर पर ही कमर के निचले हिस्से के दर्द (Lower Back Pain) को दूर किया जा सकता है. ये घरेलू उपाय और टिप्स तेजी से असर दिखाते हैं.

लड़की आपसे प्यार करती है या नहीं बताती हैं बॉडी लैंग्वेज की ये 7 बातें, आप भी पहचान सकते हैं आसानी से

कमर दर्द के घरेलू उपाय | Back Pain Home Remedies 

पोश्चर ठीक करना - कमर के दर्द से छुटकारा पाने का पहला तरीका है कि आप अपने पोश्चर को ठीक करने पर ध्यान दें. इस तरह से बैठें या सोएं जिससे आपकी कमर एकदम सीधी रहे, झुकी हुई या साइड से लटकती हुई ना प्रतीत हो. 

ठंडी-गर्म सिंकाई - बर्फ या गर्म कपड़े से कमर की सिंकाई की जा सकती है. इससे कमर में सूजन (Swelling) होगी तो कम होगी और दर्द कम होने में मदद मिलेगी. इस बात का ध्यान रखें कि बर्फ सीधा कमर पर ना लगाएं बल्कि किसी तौलिया या अन्य कपड़े में लपेटकर इससे सिंकाई करें. 

गर्मियों में बच्चों की तबीयत ना हो जाए खराब इसलिए उन्हें खिलाएं ये 5 स्नैक्स, धूप से नहीं पड़ेंगे बीमार 

मसाले - कुछ ऐसे मसाले हैं जो कमर के दर्द को छूमतंर कर सकते हैं. खासतौर से हल्दी और अदरक के सेवन से कमर दर्द से राहत मिल सकती है. इन दोनों में ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे सूजन कम होती है. हल्दी या अदरक की चाय पी जा सकती है.

स्ट्रेचिंग करना - रोजाना थोड़ी-बहुत एक्सरसाइज करके भी कमर के दर्द को दूर रखा जा सकता है. इससे शरीर की लचकता बढ़ती है और कमर के साथ-साथ हिप्स और हेमस्ट्रिंग को भी फायदा मिलता है. 

वजन कम करने पर ध्यान देना - बढ़ता वजन भी कमर के दर्द का कारण बन सकता है. मोटापे से रीढ़ की हड्डी में एक्सट्रा स्ट्रेस पड़ता है और बैक मसल्स भी खिंचती हैं. ऐसे में अच्छी डाइट और एक्सरसाइज हेल्दी वेट मेंटेन करने में मदद करती है. इससे दर्द भी कम होने लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com