गर्मियों में बच्चों की तबीयत ना हो जाए खराब इसलिए उन्हें खिलाएं ये 5 स्नैक्स, धूप से नहीं पड़ेंगे बीमार 

खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जो बच्चों को गर्मियों में खिलाई जाएं तो शरीर ठंडा रहता है. बच्चे अक्सर ही बाहर खेलते-कूदते रहते हैं, ऐसे में उनके खानपान में इन फूड्स को शामिल करना फायदेमंद होता है. 

गर्मियों में बच्चों की तबीयत ना हो जाए खराब इसलिए उन्हें खिलाएं ये 5 स्नैक्स, धूप से नहीं पड़ेंगे बीमार 

बच्चों को खिलाएं ये स्वादिष्ट और सेहतमंद स्नैक्स बनाकर. 

Summer Snacks: गर्मियों में चिलचिलाती धूप बड़ों ही नहीं बल्कि बच्चों को भी अपनी चपेट में ले लेती है. चाहे बच्चे स्कूल जाएं या इस मौसम में घर में रहें, गर्माहट बच्चों तक अपनी पहुंच बना ही लेती है. ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखना जरूरी होता ही कि बच्चों को सिर्फ बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी ठंडक मिल सके. इसके लिए बच्चों के खानपान का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. यहां कुछ ऐसे ही गर्मियों के स्नैक्स (Summer Snacks) दिए जा रहे हैं जो बच्चों की सेहत को दुरुस्त रखते हैं और उन्हें गर्मियों की धूप और लू (Heatstroke) से बचाए रखते हैं. इन स्नैक्स को खाने पर बच्चों को ठंडक मिलती है. 

लड़की आपसे प्यार करती है या नहीं बताती हैं बॉडी लैंग्वेज की ये 7 बातें, आप भी पहचान सकते हैं आसानी से

बच्चों के लिए गर्मियों के स्नैक्स | Summer Snacks For Children  

बेरीज और दही - बच्चों को दही में बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज और रैस्पबेरीज वगैरह डालकर खिलाई जा सकती हैं. इस प्रोटीन से भरपूर स्नैक से बच्चों का पेट भी भरा रहता है और सेहत भी अच्छी रहती है. वहीं, बेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं.

वजन घटाने में मदद करते हैं ये 6 फल, आज से ही बना लीजिए गर्मियों की डाइट का हिस्सा

तरबूज - लाल तरबूज (Watermelon) गर्मियों का सुपरफूड है. तरबूज में हाई वॉटर कंटेंट होता है जो गर्मियों में लू को दूर रखता है और शरीर को डिहाड्रेटेड होने से बचाता है. तरबूज को सादा भी बच्चों को खिलाया जा सकता है और इसके साथ चीज या दही ऊपर से डालकर बच्चों को खिलाएं. तरबूज को पिज्जा स्लाइस की तरह भी बच्चों को परोस सकते हैं. 

खीरे के सैंडविच- हाइड्रेटिंग खीरे के सैंडविज (Cucumber Sandwich) बच्चों को सुबह या शाम कभी भी खिलाए जा सकते हैं. सैंडविच बनाने के लिए ब्रेड में खीरा, पुदीना, धनिया, चीज, टमाटर और अन्य सब्जियां डाली जा सकती हैं. 

स्मूदी बाउल - बच्चों के लिए टैस्टी स्मूदी बाउल तैयार की जा सकती है. इसमें स्मूदी के साथ ही अलग-अलग फल, बीज और सूखे मेवे डाले जा सकते हैं. इस स्मूदी बाउल से बच्चों का पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहेगा और शरीर को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलेगा सो अलग. 

फ्रूट पॉपसिकल - गर्मियों में बर्फ वाली आइस्क्रीम या कहें पॉपसिकल खाने का मजा ही कुछ और होता है. फ्रूट पॉपसिकल बनाने के लिए आप पानी में अलग-अलग फलों को काटकर डालें, इसमें मिठास के लिए थोड़ी चीनी डाली जा सकती है. इसे मोल्ड में डालकर जमा लें. बस तैयार है टेस्टी और ठंडी-ठंडी फ्रूट पॉपसिकल. 

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com