विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 05, 2023

आयुर्वेद का यह रामबाण नुस्खा खांसी-जुकाम जड़ से भगा देगा, पर खानी होंगी ये चीजें 

Cough Cold Ayurvedic Remedies: सर्दियों के मौसम में खांसी और जुकाम आमतौर पर हो ही जाता है. यहां जानिए ऐसे कौन-कौनसे आयुर्वेदिक नुस्खे हैं जो अच्छा असर दिखा सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
आयुर्वेद का यह रामबाण नुस्खा खांसी-जुकाम जड़ से भगा देगा, पर खानी होंगी ये चीजें 
Remedies For Cough And Cold: खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे. 

Ayurvedic Remedies: मौसम बदलते ही सेहत का हाल भी बदलने लगता है. कभी ठंडी हवाओं की चपेट में आने से खांसी लग जाती है तो कभी जुकाम और नाक बहने की दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. ऐसे में इन छोटी-बड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए घर की ही कुछ चीजें बेहद काम आती हैं. जिन चीजों का यहां जिक्र किया जा रहा है वे आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic Medicine) की तरह काम करती हैं और खांसी-जुकाम पर तुरंत असर दिखाती हैं. यहां जानिए सर्दी, खांसी, जुकाम (Cold), बंद गले और गले की खराश में कौनसे आयुर्वेदिक नुस्खे इस्तेमाल किए जा सकते हैं.  

घी से भी निखर सकती है त्वचा, बस पता होना चाहिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका, दाग-धब्बे भी हो जाएंगे दूर 


खांसी-जुकाम के आयुर्वेदिक नुस्खे | Ayurvedic Remedies For Cold And Cough 

शहद 

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है शहद. इसके सेवन से ना सिर्फ खांसी-जुकाम बल्कि खराब गले की दिक्कत भी दूर होती है. इसे सादा भी चम्मच भरकर खाया जा सकता है या फिर अदरक के साथ इसका सेवन करें. अदरक और शहद (Honey) साथ खाने पर इस नुस्खे का असर बढ़ जाता है. 

हल्दी वाला दूध 


एक गिलास हल्दी वाला दूध सर्दियों में खांसी-जुकाम और अन्य वायरल रोगों के रामबाण इलाज की तरह काम करता है. हल्दी के एंटीबैक्टीरियल गुण इस मौसम में बीमारियों से बचाते हैं. इस दूध को तैयार करने के लिए कच्ची हल्दी (Raw Turmeric) का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद रहता है. 

गिलोय 


सर्दी-जुकाम का नाम सुनते ही आजकल गिलोय का नाम दिमाग में घूमने लगता है. गिलोय ना सिर्फ इन वायरल इंफेक्शंस को दूर करता है बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में भी असरदार है. गिलोय के पत्ते, तने या टैबलेट खाई जा सकती है. इसका काढ़ा भी खांसी-जुकाम दूर करने में कारगर है. 

लहसुन 

एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है लहसुन. इसे आम सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए खाया जा सकता है. आप 1-2 लहसुन (Garlic) चबा सकते हैं. इसे भूनकर भी खाया जा सकता है और सूप या सब्जी में भी लहसुन डाल सकते हैं. 

बनाएं काढ़ा 


बर्तन लें और उसमें 1 से डेढ़ कप पानी डालें. इसमें लहसुन, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक और तुलसी डालें. जब तक पानी आधा ना हो जाए तबतक इस पानी को उबालें और पी लें. खांसी-जुकाम से राहत मिलेगी.

बेली फैट कम करने के लिए किया जा सकता है एलोवेरा का सेवन, कैसे और कब यह जान लीजिए यहां, Belly Fat घटने लगेगा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
आयुर्वेद का यह रामबाण नुस्खा खांसी-जुकाम जड़ से भगा देगा, पर खानी होंगी ये चीजें 
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;