विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 05, 2023

बेली फैट कम करने के लिए किया जा सकता है एलोवेरा का सेवन, कैसे और कब यह जान लीजिए यहां, Belly Fat घटने लगेगा 

Belly Fat Loss: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो वजन घटाने और पेट अंदर करने के बारे में सोच रहे हैं तो एलोवेरा को अपने खानपान और जीवनशैली का हिस्सा बना सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
बेली फैट कम करने के लिए किया जा सकता है एलोवेरा का सेवन, कैसे और कब यह जान लीजिए यहां, Belly Fat घटने लगेगा 
Aloe Vera For Belly Fat: पेट की चर्बी इस तरह होगी कम. 

Belly Fat: एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसका इस्तेमाल अनेक तरीकों से किया जाता है. चाहे स्किन केयर हो, हेयर केयर हो, पाचन को बेहतर करना हो या फिर इम्यूनिटी बढ़ानी हो, एलोवेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल किया जाता है. मेकअप और हेयर केयर प्रोडक्ट्स में तो एलोवेरा की भरमार है. लेकिन, एलोवेरा को वजन घटाने और बेली फैट कम (Belly Fat Loss) करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा का सेवन पेट की चर्बी घटाने में कैसे किया जाए, जानिए यहां. 

Uric Acid की वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन की हो गई है दिक्कत, तो इन 7 तरीकों से सर्दियों में मिलेगी राहत 

बेली फैट कम करने के लिए एलोवेरा | Aloe Vera For Belly Fat Loss

एलोवेरा जूस


पाचन को बेहतर करने के साथ ही एलोवेरा बेली फैट घटाने में मददगार है. इसका जूस बनाने के लिए एक एलोवेरा की पत्ती और 2 कप पानी ले लें. सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती से गूदा निकालकर अलग कर लें. इसके बाद इस गूदे या कहें एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) को ब्लेंडर में डालकर पीसें. इसमें पानी मिलाएं और एकबार फिर पीस लें. गिलास में निकालें और पिएं. इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से वजन तो कम होता ही है, साथ ही त्वचा पर भी अच्छा असर दिखता है. स्वाद के लिए इसमें हल्की काली मिर्च और काला नमक मिलाया जा सकता है. 

एलोवेरा खाना


बेली फैट लॉस के लिए एलोवेरा के गूदे को खाया जा सकता है. एक चम्मच एलोवेरा का गूदा ही पर्याप्त होगा. इसे खाने का सही समय है खाना खाने से पहले. इसमें विटामिन बी की अच्छी मात्रा होती है जो फैट को एनर्जी में बदलने का काम करती है. इसीलिए खाना खाने से कुछ देर पहले एक चम्मच एलोवेरा खाया जा सकता है. 

गर्म पानी के साथ 


शरीर का फैट बर्न (Fat Burn) करने के लिए एलोवेरा को गर्म पानी के साथ लिया जा सकता है. इसके लिए एलोवेरा जूस को गर्म पानी में मिलाएं और फिर पिएं. इस जूस में नींबू का रस डालने पर इसका असर बढ़ जाता है. साथ ही इसका स्वाद भी बेहतर होता है. 

शहद के साथ 


एलोवेरा के सेवन का एक तरीका यह भी है कि आप शहद के साथ इसका सेवन करें. शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-फंगल गुण होते हैं जिस चलते यह फैट बर्न करने में फायदेमंद साबित होता है. एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) में आधा चम्मच शहद मिलाकर पिया जा सकता है. 

बालों के लिए अच्छे हैं ये 4 आयुर्वेदिक तेल, इन Hair Oils को घर पर बनाकर भी कर सकते हैं सर्दियों में चंपी 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्याज को इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो बढ़ने लगेंगे बाल, घुटनों तक लटें लहराने लगेंगी
बेली फैट कम करने के लिए किया जा सकता है एलोवेरा का सेवन, कैसे और कब यह जान लीजिए यहां, Belly Fat घटने लगेगा 
पुरूषों को अपनी डेली डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए किशमिश का पानी, आइए जानते हैं 5 फायदे
Next Article
पुरूषों को अपनी डेली डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए किशमिश का पानी, आइए जानते हैं 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;