Ayurvedic फायदों से भरा हुआ है चक्र फूल, जोड़ों के दर्द और गैस जैसी समस्या का है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल का तरीका

Chakra Phool Health Benefits: आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करता है चक्र फूल. जानिए किस तरह चक्र फूल से जोड़ों और पेट के दर्द में भी राहत मिल सकती है.

Ayurvedic फायदों से भरा हुआ है चक्र फूल, जोड़ों के दर्द और गैस जैसी समस्या का है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल का तरीका

Chakra Phool: इस तरह सेहत को बेहतर बनाने के लिए होता है चक्र फूल का उपयोग.

Home Remedies: रोजाना के पैर दर्द, पेट की गैस या सूजन आदि से परेशान रहने वाले लोग इस एक नुस्खे का पूरा लाभ उठा सकते हैं. चक्र फूल या स्टार एनिस (Star Anise) ऐसा मसाला है जो बड़े काम है. यह फूल देखने में बिल्कुल किसी सितारे के आकार का नजर आता है और इसका आयुर्वेद (Ayurveda) में खासा महत्व है. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इसे मसाले के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. चक्र फूल यानी स्टार एनिस के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण सूखी खांसी, जोड़ों में दर्द (Joint Pain) के इलाज में बहुत फायदेमंद होते हैं. चक्र फूल (Chakra Phool) के और भी कई फायदे हैं. तो चलिए जानते हैं किन दिक्कतों में चक्र फूल है फायदेमंद और कैसे किया जा सकता है इसका इस्तेमाल. 

चक्र फूल के सेहत पर फायदे | Chakra Phool Benefits For Health 

  •  चक्र फूल बैक्टीरियल इंफेक्शन की समस्या को दूर करने में मदद करता है. चक्र फूल में एंटी एक्सट्रैक्ट बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं जो मददगार होता है.
  • जोड़ों में दर्द एक आम समस्या है जिसका इलाज आप चक्र फूल के तेल की मदद से कर सकते हैं. चक्र फूल का तेल आसानी से बाजार में मिल जाएगा. इसे आप अपने जोड़ों पर लगाकर मालिश करेंगे तो बहुत आराम मिलेगा.
  • चक्र फूल में एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपको इंफेक्शन से बचाने में मदद करती हैं. फंगल इंफेक्शन में खासतौर से चक्र फूल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • अगर आप गैस या अपच की समस्या से परेशान हैं तो चक्र फूल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसका इस्तेमाल डाइजेशन (Digestion) को बेहतर बनाता है. 
  • चक्र फूल आपके शरीर में किसी भी तरह की सूजन को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है. चक्र फूल का इस्तेमाल करके आप सूजन (Swelling) दूर कर सकते हैं. दरअसल, इसमें एथेनॉल पाया जाता है जो सूजन की समस्या ठीक करता है.

 कैसे करें चक्र फूल का इस्तेमाल

 चक्र फूल का इस्तेमाल करने के लिए आप 3 से 5 चक्र फूलों को गर्म पानी में 10 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. अब छानने के बाद इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप चक्र फूल का पाउडर बनाकर भी उपयोग कर सकते हैं. इस चक्र फूल के पाउडर को आप गर्म पानी के साथ ले सकते हैं और कुछ लोग इसे दूध के साथ ही लेना पसंद करते हैं. हालांकि, इस बात का ख्याल रखें कि दूध के साथ चक्र फूल लेने से कई लोगों को गैस की समस्या हो सकती है. इसलिए पानी के साथ इसका सेवन करना सुरक्षित माना जाता है. लोग चक्र फूल का तेल बनाकर भी इस्तेमाल करते हैं जो जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसका सूप, चाय और रसम में डालकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कोलकाता में मशहूर गायक केके का एक कार्यक्रम के बाद निधन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com