विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2022

Uric Acid को रॉकेट की रफ्तार से बढ़ा सकती हैं ये 5 चीजें, वक्त रहते इनसे परहेज करना है समझदारी 

Uric Acid Increasing Foods: खाने की कुछ चीजों से यूरिक एसिड जरूरत से ज्यादा बढ़ सकता है. इससे सेहत से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें भी होने लगती हैं. 

Read Time: 4 mins
Uric Acid को रॉकेट की रफ्तार से बढ़ा सकती हैं ये 5 चीजें, वक्त रहते इनसे परहेज करना है समझदारी 
High Uric Acid: इस तरह बढ़ने लगती है शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा. 

Uric Acid Control: क्या आपके पैरों के अंगूठे में तेज दर्द उठने लगा है या फिर जोड़ों में अकड़न और सूजन आ गई है, अगर हां, तो यह यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं. शरीर में यूरिक एसिड फिल्टर नहीं हो पाता तो यह जोड़ों में क्रिस्टल्स के रूप में जमने लगता है. इसके अलावा, बढ़े हुए यूरिक एसिड से गाउट (Gout) की दिक्कत भी हो जाती है जोकि एक प्रकार का गठिया रोग है. ऐसी कई खाने-पीने की चीजे हैं जो शरीर में यूरिक एसिड के लेवल (Uric Acid Level) को जरूरत से ज्यादा बढ़ा देती हैं जिस चलते इन चीजों के सेवन से परहेज शुरू कर देना चाहिए. 

चेहरे पर दिखने वाले फोड़े-फुंसियों के दाग इस एक तेल से हटा सकती हैं आप, जान लीजिए कैसे करते हैं इस्तेमाल

यूरिक एसिड बढ़ाने वाले फूड | Foods That Increase Uric Acid 


खानपान की जिन चीजों की बात यहां की जा रही है उनमें प्यूरिन (Purine) की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है. प्यूरिन ही यूरिक एसिड को बढ़ाने वाला तत्व है. इसलिए अगर शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगे तो इन चीजों को नहीं खाया जाता. 

मीट 


मीट में आंतों वाले मीट से परहेज किया जाता है. इसमें लीवर, किडनी और कलेजा आदि शामिल हैं. इसके अलावा लाल मीट में भी प्यूरिन होता है. 

एल्कोहल 


लगभग हर तरह के एल्कोहल में प्यूरिन होता है और सिर्फ होता ही नहीं है बल्कि बहुत ज्यादा मात्रा में होता है. अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड पहले से ही बढ़ा हुआ है तो एल्कोहल के सेवन से आपको गाउट हो सकता है और हाथ-पैरों की सूजन और तकलीफ बढ़ सकती है. 

मिठाई 


स्वाद में मीठी मिठाइयां खाने में तो बेहद अच्छी लगती हैं लेकिन बात जब यूरिक एसिड की आती है तो यही मिठाइयां आपकी दुश्मन भी बन सकती हैं. मिठाइयों में पाए जाने वाला फ्रुक्टोज शरीर में जाकर टूटने लगता है और यूरिक एसिड में इजाफा करता है. 

शुगर वाली ड्रिंक्स 


कई स्टडीज कहती हैं कि एडेड शुगर वाली सॉफ्ट या कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) भी यूरिक एसिड बढ़ा देती हैं. इनमें फ्रुक्टोज की अधिक मात्रा होती है जिससे गाउट होने की संभावना 85 फीसदी तक ज्यादा बढ़ जाती है. 

आइसक्रीम 


आइसक्रीम ऐसी चीज है जिसे लगभग सभी खाते हैं. चाहे बाहर घूमने जाना हो या घर पर ही कभी मीठा खाने का दिल कर जाए तो आइसक्रीम मंगवा ली जाती है. लेकिन, यूरिक एसिड बढ़ने से परेशान लोगों के लिए आइसक्रीम मजा कम और सजा ज्यादा बन जाती है. इससे बराबर दूरी भी जरूरी है. 

शरीर में रहने लगी है सूजन तो इन घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, मिलते हैं कई औषधीय लाभ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट मुंबई में हुईं स्‍पॉट, मुस्‍कुराते हुए पैपराजी को दिए पोज 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या मखाना आपकी स्किन को निखारने में असरदार है, जानिए यहां सही फैक्ट्स
Uric Acid को रॉकेट की रफ्तार से बढ़ा सकती हैं ये 5 चीजें, वक्त रहते इनसे परहेज करना है समझदारी 
मोरिंगा की पत्तियां इन 4 तरीकों से बालों का झड़ना 1 महीने में करेंगी कम, जानिए यहां जादुई नुस्खा
Next Article
मोरिंगा की पत्तियां इन 4 तरीकों से बालों का झड़ना 1 महीने में करेंगी कम, जानिए यहां जादुई नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;