चेहरे पर दिखने वाले फोड़े-फुंसियों के दाग इस एक तेल से हटा सकती हैं आप, जान लीजिए कैसे करते हैं इस्तेमाल

Acne Scars: अगर चेहरे से पिंपल्स तो चले गए हैं लेकिन जाते-जाते दाग-धब्बे छोड़ गए हैं, तो यहां बताया गया तेल आपकी इस दिक्कत को दूर कर देगा. 

चेहरे पर दिखने वाले फोड़े-फुंसियों के दाग इस एक तेल से हटा सकती हैं आप, जान लीजिए कैसे करते हैं इस्तेमाल

Pimple Marks: इस तरह दूर होंगे पिंपल्स के निशान. 

खास बातें

  • पिंपल्स के धब्बे हटाता है यह तेल.
  • एक्ने आने से भी रुकते हैं.
  • एंटी-बैक्टीरियल गुणों से है भरपूर.

Skin Care: मुहांसे जब निकलते हैं तब तो बुरे लगते ही हैं लेकिन जाते-जाते भी निशान छोड़ने से बाज नहीं आते. जितना मुश्किल इन पिंपल्स (Pimples) से छुटकारा पाना होता है उससे कही ज्यादा परेशानी चेहरे पर पड़े निशानों को हटाने में आती है. लेकिन, आपके घर में ही एक ऐसा तेल है जिससे आप इन मुहांसों के निशान (Acne Scars) हटा सकती हैं. आमतौर पर इस तेल को बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए लगाया जाता है और इसे नारियल का तेल (Coconut Oil) कहते हैं. जाहिरतौर पर आप नारियल के तेल से वाकिफ तो होंगी ही, लेकिन आज हम जानेंगे कि चेहरे पर पड़े पिंपल्स के दागों को यह तेल किस तरह दूर करने में सहायक है. 

बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, High Cholesterol की दिक्कत होती है दूर

पिंपल्स के निशान हटाने के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil To Remove Pimple Marks 

नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह चेहरे पर पिंपल्स को आने से भी रोकता है. इसमें विटामिन ई, विटामिन के और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो नई स्किन सेल्स को आने में मदद करते हैं और पिंपल्स के दागों को हल्का करते हैं. 


चेहरे पर नारियल का तेल लगाने के लिए अपनी उंगलियों में लेकर इसे दानों के निशान (Pimple Marks) वाली जगह पर लगा लें. रोजाना रात के समय इसे चेहरे पर लगाकर रखें और अगली सुबह चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें. 

शरीर में रहने लगी है सूजन तो इन घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, मिलते हैं कई औषधीय लाभ

ये नुस्खे भी आएंगे काम 

  • नारियल तेल के अलावा भी ऐसे कई नुस्खे हैं जो चेहरे से पिंपल्स के निशान छुड़ाने में मदद करते हैं. आप एक चम्मच बेसन में कुछ बूंदे नींबू का रस (Lemon Juice) और जरूरत के अनुसार गुलाबजल लेकर पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाकर रखें और सूख जाने पर धो लें. इसे हर हफ्ते में 2 से 3 दिन लगाया जा सकता है. 
  • एपल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका भी दाग-धब्बे छुड़ाने के लिए अच्छा है लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय जरूरी सावधानी बरतना जरूरी है. एक चम्मच सेब का सिरका लें और उसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें. इसके साथ ही 2 चम्मच पानी मिलाएं. इस तैयार मिश्रण को रूई की मदद से चेहरे पर दानों के निशान वाली जगह पर 10 से 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें. 
  • ताजा नींबू के रस को रूई की मदद से दाग वाली जगह पर लगाकर रखने से भी फायदा मिलता है. इसे लगाए रखने के 10 मिनट बाद धो लें. यह नुस्खा आप हर दूसरे-तीसरे दिन अपना सकती हैं. 

बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, High Cholesterol की दिक्कत होती है दूर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट मुंबई में हुईं स्‍पॉट, मुस्‍कुराते हुए पैपराजी को दिए पोज 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com