बाहर से हरी और अंदर से सफेद इस सब्जी का जूस स्किन और सेहत के लिए है फायदेमंद, इसे बनाना भी है आसान

Best Vegetable Juice: जानिए यह कौनसी सब्जी है जिसका जूस किसी आयुर्वेदिक औषधि की तरह ही काम करता है. इसे पीने पर शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं. 

बाहर से हरी और अंदर से सफेद इस सब्जी का जूस स्किन और सेहत के लिए है फायदेमंद, इसे बनाना भी है आसान

Juice For Health And Skin: इस सब्जी का जूस है सेहतमंद. 

Healthy Juice: ऐसी बहुत सी सब्जियां हैं जिन्हें खाना आपको पसंद हो या ना हो लेकिन इन्हें आप अपनी डाइट से नहीं निकाल पाते क्योंकि यह सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं होतीं. इसी तरह की एक सब्जी है सफेद पेठा. औषधीय गुणों से भरपूर इस सब्जी का असर सेहत और स्किन पर बेहतरीन दिखता है. खासकर सुबह खाली पेट सफेद पेठे (Ash Gourd) का जूस बनाकर पीने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और कॉपर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर को कई लाभ देती है. यहां जानिए सफेद पेठे का जूस पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका. 

Belly Fat कम करने में कितने असरदार हैं चिया सीड्स और कैसे करना चाहिए इनका सेवन, जानिए यहां 

सफेद पेठा जूस पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Ash Gourd Juice 


पाचन रहता है दुरुस्त 


अच्छे पाचन और गट हेल्थ दोनों के लिए ही फायदेमंद है पेठे का जूस. इसमें सोल्यूबल फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है. इससे गुड बैक्टीरिया बढ़ता है और अपच और कब्ज (Constipation) जैसी पेट की दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. 

वजन होता है कम 


सफेद पेठा कैलोरी में कम और डाइटरी फाइबर से भरपूर होता है. इसमें वॉटर कंटेंट भी ज्यादा पाया जाता है. इस चलते शरीर के एक्सेस वेट को घटाने (Weight Loss) के लिए इसका सेवन किया जा सकता है. सफेद पेठे के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती. 


मिलती है ऊर्जा 


विटामिन बी3 से भरपूर सफेद पेठा शरीर के एनर्जी लेवल्स को घटाने में सहायक है. कमजोरी और खून की कमी से जूझ रहे लोग भी इसका जूस पी सकते हैं. 


स्किन पर दिखता है असर 


जब शरीर अंदरूनी रूप से दुरुस्त रहता है तो उसका असर त्वचा पर भी दिखने लगता है. सफेद पैठे के गुण शरीर से टॉक्सिंस का सफाया करते हैं जिससे त्वचा पर भी चमक और निखार नजर आता है. 


ऐसे बनाएं सफेद पेठे का जूस 


सफेद पेठा को छीलें और काटकर बीजों को निकाल लें. इसे छोटे टुकड़ों में काटने के बाद मिक्सर में डालें और पीस लें. जूस (Ash Gourd Juice) को गिलास में निकालकर नींबू का रस मिलाएं और सवाद लेकर पिएं. इस बात का ध्यान रहे कि सर्दियों में इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए वर्ना ठंड लगने का डर रहता है.

सर्दी-जुकाम लगने पर खाएं ये 5 चीजें, Cold का सफाया कर देते हैं ये असरदार फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.