विज्ञापन
This Article is From Dec 21, 2023

नहाने के बाद चेहरे पर लगा ली यह चीज तो सर्दियों में सूखकर नहीं फटेगी त्वचा, खिली रहेगी स्किन 

Winter Skin Care: चेहरे पर नहाने के बाद कुछ ना लगाया जाए तो त्वचा ड्राई हो सकती है. ऐसे में यहां जानिए नहाने के बाद स्किन का ख्याल रखने के लिए क्या लगाएं. 

नहाने के बाद चेहरे पर लगा ली यह चीज तो सर्दियों में सूखकर नहीं फटेगी त्वचा, खिली रहेगी स्किन 
Dry Skin Home Remedies: रूखी-सूखी त्वचा पर इस तरह दिखेगा निखार. 

Skin Care: सर्दियों में स्किन से जुड़ी दिक्कतों में ड्राइनेस सबसे ऊपर आती है. त्वचा सर्दियों में शुष्क हवा और गर्म पानी के कारण ड्राई होने लगती है. ऐसे में चेहरा सफेद नजर आने लगता है और हल्का सा नाखून लगने पर ही लंबी सफेद धारी त्वचा पर दिखने लगती है. अगर आपकी स्किन भी जरूरत से ज्यादा ड्राई (Dry Skin) है, फ्लेकी है और सर्दियों में सफेद दिखने लगती है तो यहां जानिए नहाने के बाद चेहरे पर क्या लगाएं जिससे त्वचा में नमी नजर आती है और निखार बरकरार रहता है. ये घर की ही कुछ चीजें हैं जिनके लिए आपको अलग से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है. 

सुबह के समय इस तरह करेंगे बस 30 मिनट वॉक तो बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर, जान लीजिए खास ट्रिक

नहाने के बाद चेहरे पर लगाएं ये चीजें 

एलोवेरा 

नहाने के बाद चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाया जा सकता है. एलोवेरा के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और इसके कूलिंग गुण स्किन को राहत देते हैं. एलोवेरा जैल को चेहरे पर लगाने से ना सिर्फ स्किन का रूखापन दूर होगा बल्कि चेहरा मुलायम भी नजर आएगा. 

लंबे बालों के लिए करी पत्ते का तेल लगा सकती हैं आप, इसे घर पर बनाने का तरीका भी आसान है

ऑलिव ऑयल  

चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल (Olive Oil) लगाया जा सकता है. ऑलिव ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज करता है और इससे स्किन की इरिटेशन कम होती है. 

दूध 

चेहरा पर कच्चा दूध मलने पर भी स्किन का रूखापन कम हो सकता है. कच्चे दूध को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद पानी से धो लें. इसके बाद कोई भी क्रीम लगाने पर चेहरे पर चमक नजर आएगी और स्किन रूखी-सूखी नहीं दिखेगी. 

नारियल का तेल 

फैटी एसिड्स से भरपूर नारियल का तेल (Coconut Oil) स्किन को हाइड्रेटेड रखता है. त्वचा पर निखार और चमक दोनों ही नजर आते हैं और स्किन फटती नहीं है. जरूरत से ज्यादा ड्राई स्किन के लिए नारियल से बेहतर कुछ नहीं है. 

बादाम का तेल 

विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल त्वचा को अंदरूनी रूप से निखारता है. बादाम के तेल की कुछ बूंदे चेहरे पर लगाने से रूखी-सूखी और फटी त्वचा (Cracked Skin) की दिक्कत दूर होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
स्कूल जाने वाले बच्चे का ऐसे तैयार करें टाइम टेबल, पढ़ाई से लेकर खेलकूद में रहेगा नंबर वन पोजीशन पर
नहाने के बाद चेहरे पर लगा ली यह चीज तो सर्दियों में सूखकर नहीं फटेगी त्वचा, खिली रहेगी स्किन 
आपके दिल का ख्याल रखने में मदद कर सकती है ये आयुर्वेदिक दवा, हार्ट अटैक के चांसेस भी हो जाएंगे कम, जानें इसके फायदे
Next Article
आपके दिल का ख्याल रखने में मदद कर सकती है ये आयुर्वेदिक दवा, हार्ट अटैक के चांसेस भी हो जाएंगे कम, जानें इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com