Protein food : दूध के अलावा इन Super foods से मिलता है भरपूर Protein, ये रहे उनके नाम

calcium food : हम यहां पर कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहें हैं जिसको खाकर कैल्शियम की कमी आप पूरी कर सकते हैं.

Protein food : दूध के अलावा इन Super foods से मिलता है भरपूर Protein, ये रहे उनके नाम

सोयाबीन (soyabean) में भी कैल्शियम (calcium) की भरपूर मात्रा होती है.

Protein food list : बहुत से लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता है. खासकर बच्चों को उसका स्वाद नहीं भाता है जिसके चलते उन्हें दूध में कॉम्पलेन मिलाकर पिलाना पड़ता है स्वाद बदलने के लिए. सिर्फ बच्चों को ही नहीं बल्कि ज्यादातर बड़ों को भी नहीं पसंद होता है दूध.ऐसे लोगों के लिए हम यहां पर कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहें हैं जिसको खाकर कैल्शियम (how to full fill calcium in body) की कमी आप पूरी कर सकते हैं.

कैल्शियम की कमी कैसे करें पूरी

  • अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो नट्स (nuts for health) खाने का विकल्प चुन सकती हैं कैल्शियम की भरपाई के लिए. क्योंकि इसमें विटामिन-ई (vitamin e), कॉपर, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन मौजूद होते हैं. आप अखरोट, बादाम, हेजलनट आदि का सेवन कर सकते हैं.
3n685g48

  • सोयाबीन (soyabean) में भी कैल्शियम (calcium) की भरपूर मात्रा होती है. इसमें आयरन और प्रोटीन भी पाया जाता है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, तो आप इसे भी खा सकते हैं.

soyabean
  • रागी का सेवन भी आप कर सकते हैं कैल्शियम की भरपाई के लिए. आप गेहूं की जगह इस आटे की रोटी बनाकर रूटीन में खाइए. यह शुगर के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है. 
frp7581

  • पालक भी आप खा सकते हैं इसमें भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में होती है. इसके अलावा चिया सीड्स (chia seed) का भी सेवन कर सकते हैं. 

1l6eekn8
  • ओट्स (oats) भी आपके शरीर में कैल्शियम (calcium) की कमी को पूरा करने का काम करता है. इसे दूध में मिलाकर पीना लाभकारी होता है. यह कैल्शियम से भऱपूर होता है. बीन्स भी आप डाइट में शामिल कर सकती हैं. इसमें कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है.
0ed8377o

Photo Credit: iStock

  •  अनार (pomegranate) के जूस में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके पोषक तत्व आपको कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में आयारन पाया जाता है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com