रोजाना इस मसाले का पानी पीने पर शरीर को मिलते हैं कई फायदे, मौसमी सर्दी-जुकाम भी होता है दूर

Healthy Spices: शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रसोई के इस मसाले का सेवन किया जा सकता है. जानिए इस मसाले का नाम और इसका पानी तैयार करने का तरीका. 

रोजाना इस मसाले का पानी पीने पर शरीर को मिलते हैं कई फायदे, मौसमी सर्दी-जुकाम भी होता है दूर

Seasonal Cold: सेहत के लिए अच्छा है इस मसाले का पानी. 

Healthy Foods: रसोई को खजाने का पिटारा कहा जाता है. इसमें एक या दो नहीं बल्कि ऐसी अनेक चीजें हैं जो सेहत के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं. इन्हीं में से एक है लौंग. विटामिन सी, विटामन के,  फाइबर, मैंग्नीज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर लौंग शरीर को अनेक फायदे देती है. लौंग (Clove) को यूं तो कई तरह से डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है लेकिन इसका पानी बनाकर पीना शरीर के लिए खासतौर से बेहद फायदेमंद साबित होता है. मौसमी सर्दी-जुकाम से लेकर वजन घटाने तक में लौंग के कई फायदे देखे जा सकते हैं. यहां जानिए लौंग का पानी (Clove Water) पीने पर शरीर पर होने वाले असर के बारे में.

फिट रहने के लिए इन 5 आदतों को अपना लीजिए आज से ही, बिल्कुल डाइटिंग जैसा ही दिखेगा असर

लौंग का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Clove Water 

लौंग एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के साथ ही इंफ्लेमेशन को भी कम करता है जिससे शरीर में सूजन आदि नहीं होती है. एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के चलते लौंग (Laung) इंफेक्शंस को दूर रखता है इससे नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया दूर रहते हैं. 

दुबले हैं और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो सुबह इन 4 चीजों को खाना कर सकते हैं शुरू, Weight Gain में मिलेगी मदद 

लौंग का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में 4 से 5 लौंग डालकर उबाल लीजिए. इस पानी को हल्का गर्म पी सकते हैं. आप चाहे तो लौंग को पानी में रातभर भिगोकर रखने के बाद अगली सुबह इस पानी को खाली पेट पी सकते हैं. 

घटने लगता है वजन 

लौंग के फायदे वजन घटाने (Weight Loss) में भी देखे जा सकते हैं. लौंग का पानी सुबह खाली पेट पिया जा सकता है और अगर आप सुबह यह ड्रिंक नहीं पी रहे तो रात में खाना खाने के बाद इसे पी लें. इस बात का ध्यान रखें कि आप रात में लौंग का पानी पीने के बाद इसके ऊपर कुछ और खाए-पिएं नहीं. 

ब्लड शुगर कम करने के लिए 

लौंग के पानी को डायबिटीज की दिक्कत में भी पिया जा सकता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के चलते लौंग ब्लड शुगर लेवल्स (Blood Sugar Levels) को सामान्य बनाए रखता है और इंसुलिन प्रोडक्शन में मददगार है. इससे सेल्स फंक्शन भी बेहतर होता है. 

सर्दी-जुकाम होगा दूर 

आजकल का मौसम ऐसा है कि कभी भी सर्दी-जुकाम (Cold) लग जाता है. ऐसे में लौंग का पानी पिया जा सकता है. इस पानी को गर्म-गर्म चाय की तरह पिएं. नाक खुल जाएगी और गले में हो रहा दर्द भी इससे कम होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.