विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

दुबले हैं और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो सुबह इन 4 चीजों को खाना कर सकते हैं शुरू, Weight Gain में मिलेगी मदद 

Weight Gain Foods: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो दुबलेपन को दूर करने में मदद करती हैं और सेहत को दुरुस्त रखने में भी कारगर हैं. 

Read Time: 3 mins
दुबले हैं और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो सुबह इन 4 चीजों को खाना कर सकते हैं शुरू, Weight Gain में मिलेगी मदद 
How To Gain Weight: वजन बढ़ाने के लिए खा सकते हैं कुछ फूड्स. 

Weight Gain: हम जो कुछ खाते-पीते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. जितना लोग वजन बढ़ने से परेशान रहते हैं उतने ही लोग दुबलेपन से भी चिंता में रहते हैं. अगर आप भी जरूरत से ज्यादा पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो यहां कुछ ऐसी खानी की चीजों के बारे में बताया जा रहा है जिनके सेवन से शरीर के वजन में वृद्धि होती है. ये फूड्स (Weight Gain Foods) ना सिर्फ वजन बढ़ाते हैं बल्कि इनसे मसल गेन भी होता है. तो अगर आप डोले-शोले बनाने की सोच रहे हैं तो इन चीजों को बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा. 

वजन बढ़ाने के लिए डाइट | Weight Gain Diet 

अंडे 

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन, कैल्शियम और हेल्दी फैट्स से भरपूर अंडे (Eggs) खाए जा सकते हैं. अंडे खाने पर शरीर का वजन बढ़ने में मदद मिलती है और नाश्ते के अलावा लंच और डिनर में भी अलग-अलग तरीकों से अंडे शामिल किए जा सकते हैं. 

मछली 

साल्मन मछली में प्रोटीन और फैटी एसिड्स होते हैं. इन्हें वजन बढ़ाने के लिए खाया जा सकता है. मछली वजन बढ़ाने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मददगार है. आप स्टीम्ड मछली, फिश फ्राई और ग्रेवी वगैरह बनाकर मछली को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

बनाना शेक 

केले को वजन बढ़ाने वाली डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. बनाना शेक (Banana Shake) से आप एक्स्ट्रा किलो बढ़ा सकते हैं. आपको 2 केलों का शेक बनाना है और ड्राई फ्रूट्स वगैरह भी इसमें डाल लें. सुबह बनाना शेक पीने पर पेट तो भरता ही है, साथ ही वजन में इजाफा होता है सो अलग. 

ओट्स वाला शेक 

सुबह नाश्ते में इस ओट्स वाले शेक को बनाकर पिया जा सकता है. शेक बनाने के लिए आपको एक कप ओट्स, 2 केले, डेढ़ कप दूध, 2 चम्मच पीनट बटर और 2 से 3 चम्मच शहद की जरूरत होगी. ओट्स का शेक बनाने के लिए सभी चीजों को मिक्सर में डालकर पीस लें. बस तैयार है आपका वेट गेन शेक. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Surya Grahan 2023: जानिए कब एक ही महीने में लगेंगे 2 ग्रहण

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
दुबले हैं और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो सुबह इन 4 चीजों को खाना कर सकते हैं शुरू, Weight Gain में मिलेगी मदद 
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com