एयर कंडीशनर हो सकता है ब्लास्ट, यहां जानिए कारण और इससे बचाव का उपाय

गर्मी के मौसम में एसी ब्लास्ट होने की खबरें बहुत सुनने को मिलती हैं, इसके पीछे आपकी अपनी लापरवाही होती है, तो चलिए आपको बताते हैं एसी ब्लास्ट का कारण और बचाव के उपाय.

एयर कंडीशनर हो सकता है ब्लास्ट, यहां जानिए कारण और इससे बचाव का उपाय

लगभग 600 घंटों के इस्तेमाल के बाद AC की सर्विसिंग जरूरी है.

AC Blast Reasons :  गर्मी की शुरूआत में तो पंखे और कूलर से काम चल जाता है, लेकिन जब मई जून के महीने में तापमान बढ़ता है, तो फिर एसी चलनी घरों में शुरू हो जाती है. इलेक्ट्रॉनिक सामानों को सही समय पर सर्विसिंग न कराई जाए तो उनके खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. गर्मी के मौसम में एसी ब्लास्ट होने की खबरें बहुत सुनने को मिलती हैं, इसके पीछे आपकी अपनी लापरवाही होती है. लेकिन आप सही समय पर इसपर ध्यान दें तो नुकसान से बच सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं एसी ब्लास्ट का कारण और बचाव के उपाय.

गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

एसी क्यों होती है ब्लास्ट

खराब वायरिंग, ढीले कनेक्शन या शॉर्ट सर्किट से एयर कंडीशनर में ब्लास्ट हो सकता है. इसके अलावा गैस का रिसाव भी ब्लास्ट का कारण बनता है. 

अगर एयर कंडीशनर को ज्यादा जोर से चलाया जाता है या फिर ये ठीक से कूलिंग नहीं कर रहा है, तो ये ज्यादा गरम हो सकता है और ब्लास्ट हो सकता है.

अगर एयर कंडीशनर सर्विसिंग नहीं कराते हैं तो फिर इसमें खराबी हो सकती है जिससे ब्लास्ट हो सकता है.टर्बो मोड आमतौर पर एसी की फास्ट कूलिंग के लिए होता है, इसका लंबे समय तक इस्तेमाल ब्लास्ट का कारण बन सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे रोक सकते हैं एसी ब्लास्ट

एयर कंडीशनर लगवाते समय इंस्टॉलेशन प्रोफेशनल इलेक्ट्रीशियन ने किया है इस बात को सुनिश्चित करें और बीच-बीच में इलेक्ट्रिकल सेफ्टी की जांच करवाते रहिए.

लगभग 600 घंटों के इस्तेमाल के बाद AC की सर्विसिंग जरूरी है. वहीं, अगर एसी से लीकेज की बदबू आती है तो तुरंत टेक्नीशियन को बुलाएं.

वहीं, एक बार कमरा ठंडा होने के बाद टर्बो मोड ऑफ कर देना चाहिए और नॉर्मल स्पीड में एसी चलाने से ब्लास्ट के खतरे से बच सकते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com