गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

Curd benefits : यह गर्मियों के मौसम में खाया जाने वाला बेस्ट फूड है, क्योंकि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने, पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने, वजन घटाने में सहायता करता है.

गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

दही एक कम वसा और कम कैलोरी वाला भोजन है, जो वजन मैनेज करने में मदद कर सकता है.

Dahi khane ke fayade : भारतीय घरों में रोजाना खाने के साथ खाया जाने वाला लोकप्रिय खाद्य पदार्थ दही है. इसमें कैलोरी (low Calorie food ) की मात्रा कम होती है, साथ ही यह बहुत पौष्टिक होता है. यह गर्मियों के मौसम में खाया जाने वाला बेस्ट फूड (best food) है क्योंकि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) को बेहतर बनाने, पाचन स्वास्थ्य (improve digestive system) को बनाए रखने, वजन घटाने (weight loss management) में सहायता करता है. इसके अलावा गर्मियों में दही खाने के और क्या फायदे होते हैं, इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

पंखे की सेटिंग में करिए ये 5 बदलाव, सीलिंग फैन की स्पीड हो जाएगी डबल, AC की नहीं पड़ेगी जरूरत

गर्मियों में दही खाने के फायदे

पाचन रखे दुरुस्त

पाचन के लिए दही बेस्ट फूड है. दही में जीवित बैक्टीरिया होते हैं, जिन्हें प्रोबायोटिक्स भी कहा जाता है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. ये प्रोबायोटिक्स भोजन के पाचन में मदद करते हैं और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करते हैं. यह गर्मियों में विशेष रूप से फायदेमंद होता है, जब गर्मी और नमी के कारण पाचन तंत्र अधिक संवेदनशील हो सकता है. साथ ही, गर्मियों में दही खाने का एक मुख्य लाभ यह है कि यह आंत में हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को भी रोक सकता है, जो कब्ज, सूजन, दस्त आदि जैसी पाचन समस्याओं का कारण बन सकते हैं.

वजन करे कंट्रोल 

दही एक कम वसा और कम कैलोरी वाला भोजन है, जो वजन मैनेज करने में मदद कर सकता है. क्योंकि यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है. दही में मौजूद कैल्शियम पैराथाइरॉइड हार्मोन के उत्पादन को कम करके वजन कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है.

तनाव करे कम

दही में ट्रिप्टोफैन नामक एक एमिनो एसिड होता है, जो तनाव और चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है. नियमित रूप से दही का सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और अवसाद और चिंता का जोखिम कम होता है.

हड्डियां बनाए मजबूत

दही में कैल्शियम होता है, जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. इसमें फॉस्फोरस भी होता है, जो कैल्शियम के साथ मिलकर हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है. साथ ही, गर्मियों में अत्यधिक गर्मी के कारण शरीर से पानी और पोटेशियम और कैल्शियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स कम हो जाते हैं, जिनकी पूर्ति दही खाने से की जा सकती है. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com