विज्ञापन

डाइटीशियन ने बताया पीरियड्स के दौरान किन 5 चीजों को खाना है फायदेमंद, क्रैंप्स कम होने में दिखता है असर 

पीरियड्स में क्रैंप्स होना, हरारत महसूस होना या फिर पेट में भारीपन लगना आम होता है. ऐसे में डाइटीशियन के बताए कुछ फूड्स पीरियड्स के दौरान खाए जा सकते हैं जो राहत देने में मददगार साबित होते हैं. 

डाइटीशियन ने बताया पीरियड्स के दौरान किन 5 चीजों को खाना है फायदेमंद, क्रैंप्स कम होने में दिखता है असर 
इस तरह पीरियड्स के दर्द से मिलती है राहत. 

Menstrual Health: पीरियड्स होने पर मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स की दिक्कत भी होती है. मेंस्ट्रअल क्रैंप्स के साथ-साथ बहुत सी लड़कियों को पेट फूलने और पेट में गैस बनने जैसी दिक्कतों से भी दोचार होना पड़ता है. पीरियड्स में ना सिर्फ पेट में हरारत महसूस होती है बल्कि कई बार ना चैन से उठते बनता है और ना ही चैन से बैठा जाता है. ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट कुछ ऐसे फूड्स शेयर कर रही हैं जो पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द (Menstrual Cramps) से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें और किस तरह किया जा सकता है इनका सेवन. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए अलग-अलग रंग की शिमला मिर्च खाने के फायदे, जानिए डाइट में किसे करना चाहिए शामिल 

पीरियड क्रैंप्स में खाए जाने वाले फूड्स 

सफेद तिल - इससे शरीर को कैल्शियम की अच्छी मात्रा मिलती है. मेंस्ट्रुअल साइकिल को रेग्यूलेट करने में और पीएमएस के दौरान आराम पहुंचाने में भी सफेद तिल के फायदे नजर आते हैं. सफेद तिल एंटी-ऑक्सीडेंट्स और हेल्दी फैट्स से भी भरपूर होते हैं जो शरीर को और भी कई फायदे देते हैं. पीरियड्स (Periods) में राहत देने के अलावा सफेद तिल खाने पर त्वचा भी निखरी हुई बनी रहती है और हड्डियों को मजबूती मिलती है सो अलग. 

अनानास - पीरियड्स के दौरान अनानास खाने पर मसल क्रैंप्स (Muscle Cramps) कम होते हैं.  इसके अलावा पीरियड्स में ब्लोटिंग होती है तो अनानास का सेवन फायदेमंद साबित होता है. अनानास खाने पर पेट फूलने की दिक्कत कम होती है. इसमें ब्रोमलिन होता है और साथ ही एंटीडाइरियर गुण होते हैं सो अलग. गट हेल्थ के लिए अनानास बेहद अच्छा है. 

पालक - आयरन की कमी पूरी करने का काम पालक (Spinach) करता है. पीरियड्स के दौरान शरीर से जो आयरन खून के माध्यम से निकल जाता है उसे वापस लाने में पालक का सेवन फायदेमंद होता है. 

अदरक - ब्लड फ्लो अगर नियमित ना हो तो अदरक खाने पर फायदा मिलता है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पीरयड्स क्रैंप्स को दूर करने में असरदार होते हैं. इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है. वहीं, पेट फूलने और पेट के साधारण दर्द को दूर करने में भी अदरक के फायदे देखे जाते हैं. 

दही - मूड स्विंग्स दूर करने में दही का असर दिखता है. दही खाने पर हेल्दी गट बैक्टीरिया बढ़ते हैं जिससे ब्लोटिंग और कब्ज की दिक्कत से राहत मिलती है. इसीलिए पीरियड्स के दौरान दही खाई जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
डाइटीशियन ने बताया पीरियड्स के दौरान किन 5 चीजों को खाना है फायदेमंद, क्रैंप्स कम होने में दिखता है असर 
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com