सालों से लगा चश्मा उतार देगी ये 10 मिनट की ये 5 एक्सरसाइज, आंखों की रौशनी होने लगेगी तेज

Exercise To Improve Vision: आंखों के चश्मे के नंबर को कम करना चाहते हैं तो बिजी शेड्यूल में से 5 से 10 मिनट निकालें और इस एक्सरसाइज (exercise for eyesight) को करके देखें.

सालों से लगा चश्मा उतार देगी ये 10 मिनट की ये 5 एक्सरसाइज, आंखों की रौशनी होने लगेगी तेज

Eyesight improvement yoga: यह एक्सरसाइज करने से कुछ ही दिनों आंखों की रोशनी बेहतर हो जाएगी. 

खास बातें

  • आखों की रौशनी धुंधली होने लगी है.
  • तो इन 3 एक्सरसाइज को करना शुरू कर दें.
  • तुंरत बढ़ने लगेगी Eyesight.

Yoga for Eyesight: आज के समय में 10 में चार लोग ऐसे हैं जिन्हें आंखों से जुड़ी समस्या (eye health issue) का सामना करना पड़ रहा है.आपके आसपास भी ऐसे कई लोग देखने को मिलेंगे जो शौकिया या मजबूरी में घंटो लैपटॉप या फोन के सामने बैठे रहते हैं. कामकाजी लोगों के लिए तो ये जीवन का हिस्सा बन गया है. लेकिन अपनी सेहत का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है. इसलिए अगर आप अपनी आंखों के चश्मे के नंबर को कम करना चाहते हैं तो बिजी शेड्यूल में से 5 से 10 मिनट निकालें और इस एक्सरसाइज (exercise for eyesight) को करके देखें. कुछ दिनों के अंदर ही आंखों की रोशनी वापस (yoga for eyes) से आने लगेगी.

सफेद बाल काले करना चाहते हैं तो नाभि में रोज रात में लगा लें ये तेल, 7 दिन में सारे बाल एकदम हो जाएंगे काले

चश्मा हटाने के लिए आंखों के लिए योग | Yoga for Eyes To Remove Glasses

पामिंग | Palming 

Latest and Breaking News on NDTV

पामिंग कोई एक्सरसाइज नहीं बल्कि एक रिलैक्सेशन पोज है. बस अपने दोनों हाथों को एक दूसरे से रब करें, जिससे आपके हाथों में गर्माहट आएगी. अब हाथों को अपने बंद आंखों पर रखें. ऐसा करने से आंखों के अगल-बगल ब्लड सर्कुलेशन होगा.

अगल- बगल देखें | Left Right Movement Exercise

इस एक्सरसाइज को करने के लिए शांति से एक जगह पर बैठ जाएं, फिर अपने आंख की पुतलियों से दाईं ओर देखें फिर बाईं ओर देखें. इसे एक्सरसाइज को 3 से 5 बार करें.

ऊपर - नीचे देखें | Up Down Movement Exercise

इसमें अपने आई बॉल से ऊपर की ओर देखें और किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करें, फिर नीचे की ओर देखें. ध्यान रखें ऊपर और नीचे देखने के बीच 5 से 10 सेकंड का समय होना चाहिए. यह एक्सरसाइज करने से कुछ ही दिनों आंखों की रोशनी बेहतर हो जाएगी. 

पलक झपकना | Blinking Exercise

Latest and Breaking News on NDTV

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है इस एक्सरसाइज में आपको अपनी आंखों को तेजी से बंद करना है और खोलना है. इससे आपकी आंखों को काफी आराम मिलेगा.

क्लॉकवाइज रोटेशन एक्सरसाइज | Clockwise Rotation Exercise

इस एक्सरसाइज में आपको अपनी आंखों की पुतलियों को घड़ी की सुई की तरह गोल-गोल घुमाना है. इसे रोजाना 10 बार करें. इससे सर दर्द की समस्या भी दूर होती है.

                                                                                                        (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.