कॉलेस्ट्रोल खुद ही होने लगेगा कम, बस इन 7 बातों का रखें पूरा-पूरा ध्यान 

Cholesterol Lowering Tips: गंदा कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनता है. बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए ही कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखा जा सकता है. 

कॉलेस्ट्रोल खुद ही होने लगेगा कम, बस इन 7 बातों का रखें पूरा-पूरा ध्यान 

How To Reduce Cholesterol: कुछ टिप्स और आदतें बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करती हैं. 

High Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल फैट जैसा वैक्सी पदार्थ होता है जो हमारे खानपान से बनता है. अगर व्यक्ति जरूरत से ज्यादा वसायुक्त, ऑयली या मसालेदार चीजें खाता है तो बुरा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) बढ़ता जाता है. यह कॉलेस्ट्रोल रक्त वाहिनियों में जमने लगता है जिससे खून का प्रवाह धीमा पड़ जाता है. ब्लड फ्लो सही तरह से ना होने पर शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द रहने लगता है और हार्ट अटैक तक की नौबत भी आ जाती है. ऐसे में वक्त रहते कॉलेस्ट्रोल को कम करने की कोशिश की जाती है. यहां ऐसे ही कुछ टिप्स और आदतों का जिक्र किया जा रहा है जो कॉलेस्ट्रोल कम करने में मददगार साबित होती हैं. 

रात में नहीं आती समय से नींद तो बस कर लें ये 2 काम, मिनटों में खर्राटे मारकर सोने लगेंगे आप 

कॉलेस्ट्रोल कम करने के टिप्स | Tips To Reduce Cholesterol

  1. डाइट में फाइबर बढ़ाने पर कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है. फाइबर गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार है. आप खानपाम में बादाम, सूरजमुखी के बीज, बींस, सेब, नाशपाती और ओट्स शामिल कर सकते हैं. 
  2. अगर आपको धुम्रपान करने की आदत है तो आपकी यह आदत कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने वाली साबित होती है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि धुम्रपान ना किया जाए. 
  3. बढ़ता हुआ वजन भी कॉलेस्ट्रोल बढ़ने की वजह होता है. इसीलिए वजन घटाने (Weight Loss) पर कॉलेस्ट्रोल लेवल्स भी कम होने लगते हैं.
  4. हफ्ते के 5 दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें. इससे गंदा कॉलेस्ट्रोल कम होने लगता है. एक्सरसाइज से शरीर फिट भी रहता है और सेहत भी दुरुस्त रहने लगती है. 
  5. सूखे मेवे (Dry Fruits) खाने पर भी कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है. सूखे मेवों में फाइबर और स्टेरोल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. लेकिन, इस बात का खास ध्यान रखें कि आप सूखे मेवे सीमित मात्रा में ही खाएं क्योंकि इनमें हाई कैलोरी भी होती है. 
  6. कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए आपका नाश्ता भी अच्छा होना चाहिए. आप नाश्ते में ओट्स (Oats) खाकर अपने दिन की शुरूआत कर सकते हैं. ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं जिन्हें खाकर पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. 
  7. एडेड शुगर वाले प्रोसेस्ड फूड्स को कम से कम खाएं. इन फूड्स का सेहत पर विपरीत असर पड़ता है और ये एलडीएल यानी बुरे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में योगदान भी देते हैं. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.