फोड़े-फुंसी दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए एलोवेरा जैल, Pimples की हो जाएगी छुट्टी 

Pimples Home Remedies: चेहरे पर दाने और उनके धब्बे, दोनों से निजात दिला सकता है एलोवेरा जैल. बस जान लीजिए इसे लगाने के सही और असरदार तरीके. 

फोड़े-फुंसी दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए एलोवेरा जैल, Pimples की हो जाएगी छुट्टी 

Aloe Vera Gel For Pimples: पिंपल्स दूर करने के लिए ऐसे लगाएं एलोवेरा.  

Pimples Remedies: स्किन की देखरेख में एलोवेरा को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. यह ना सिर्फ एंटीबैक्टीरियल बल्कि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है. फोड़े-फुंसी (Pimples) और एक्ने से छुटकारा पाने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आप एलोवेरा के पौधे से ताजा गूदा निकाल सकते हैं या फिर बाजार से खरीदे गए एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) को लगा सकते हैं. चेहरे से पिंपल्स दूर करने के लिए एलोवेरा को सादा लगाने के बजाय इसे अलग-अलग तरीकों से लगाया जा सकता है जिससे फोड़े-फुंसी भी दूर होते हैं और उनके धब्बे भी नहीं दिखाई पड़ते. जानिए पिंपल्स के लिए एलोवेरा के इस्तेमाल के तरीके यहां. 

एक्सपर्ट से जानिए किस तेल से बढ़ते हैं बाल, दांत हो सकते हैं सफेद और फटी एड़ियों की दिक्कत से मिलता है छुटकारा 

पिंपल्स दूर करने के लिए एलोवेरा जैल | Aloe Vera Gel To Get Rid Of Pimples 

एलोवेरा जैल को आप सादा तो पिंपल्स पर लगा ही सकते हैं, इसके अलावा भी इसे अलग-अलग तरह से इस्तेमाल में लाया जा सकता है. सादा लगाने की बात करें तो इसे चेहरा धोकर पिंपल्स पर लगाएं और कुछ देर बाद चाहे तो धो लें. बाकी नुस्खे भी इस्तेमाल करने में आसान हैं. 

एलोवेरा और शहद 

एलोवेरा जैल से यह फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक (Face Pack) से पिंपल्स से निजात मिल सकती है. फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच शहद, एक चम्मच एलोवेरा जैल और एक चौथाई चम्मच दालचीनी का पाउडर मिला लें. मिक्स करके चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

एलोवेरा और नींबू 

पिंपल्स पर इस नुस्खे का तेजी से असर दिखता है. इस्तेमाल के लिए एलोवेरा जैल में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें. इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. इस मिश्रण को आंखों के करीब लगाने से परहेज करें. 

qo9knsq

एलोवेरा स्प्रे 

चेहरे पर एलोवेरा का स्प्रे भी छिड़का जा सकता है. इससे पिंपल्स से तो छुटकारा मिलता ही है, साथ ही स्किन को ताजगी और निखार मिलते हैं सो अलग. इस स्प्रे को बनाने के लिए 2 हिस्सा पानी और एक हिस्सा एलोवेरा को मिला लें. इन्हें साथ में पीसें और स्प्रे बोतल में भर लें. इसे आप सुबह शाम चेहरे पर छिड़क सकते हैं. 

एलोवेरा और हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) को एलोवेरा में मिलाकर लगाने पर भी पिंपल्स से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए एलोवेरा जैल में जरा सी हल्दी मिलाकर पिंपल्स पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धो लें. आप इसे फेस पैक की तरह पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं. 

dftif4u

एलोवेरा और खीरे का रस 

पिंपल्स पर यह नुस्खा भी दमदार साबित होता है. एलोवेरा जैल में गुलाबजल और खीरे का रस मिलाकर फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाया जा सकता है. इससे स्किन को चमक और निखार तो मिलता ही है, साथ ही फोड़े-फुंसी से निजात भी मिल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: राघव चड्डा और परिणीति चोपड़ा फिर नजर आए साथ, पैपराजी ने पूछा - कब है शादी?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com