विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 26, 2022

पपड़ी जैसी निकलने लगी है सर्दियों में स्किन और ड्राइनेस से हैं परेशान, तो इन 5 घरेलू उपायों को देखें आजमाकर

Dry Skin Home Remedies: रूखी-सूखी त्वचा से परेशान हैं तो घर के कुछ नुस्खे आपके काम आ सकते हैं. पपड़ी जैसी निकलने वाली स्किन हो जाएगी कोमल और मुलायम. 

Read Time: 4 mins
पपड़ी जैसी निकलने लगी है सर्दियों में स्किन और ड्राइनेस से हैं परेशान, तो इन 5 घरेलू उपायों को देखें आजमाकर
Winter Skin Care: ऐसे दूर होगी ड्राई स्किन की दिक्कत. 

Home Remedies: सर्दियों का मौसम आता है और ड्राई स्किन के लिए जी का जंजाल बनना शुरू हो जाता है. नॉर्मल स्किन भी इस मौसम में ड्राई होने लगती है जिसका बड़ा कारण इस मौसम की ठंडी और शुष्क हवाएं हैं. हाथ-पैर तो फिर भी ग्ल्व्स और मौजों से ढके रहते हैं पर चेहरे की देखभाल में मुश्किल आने लगती है. लेकिन, आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां दिए गए हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जो ड्राई स्किन (Dry Skin) को कोमल, मुलायम और निखरा हुआ बनाने में आपकी मदद करेंगें. 

सेब का सिरका वजन को भी कर सकता है कम, जानिए इसके इस्तेमाल के तरीके और 6 फायदों के बारे में 


कैसे बनाएं ड्राई स्किन को मुलायम | How To Make Dry Skin Soft 

तेल आएंगे काम 


नारियल का तेल, बादाम का तेल (Almond Oil) और ऑलिव ऑयल चेहरे पर लगाए जा सकते हैं. सुबह और शाम इनमें से किसी भी एक तेल की बूंदे हथेली पर डालें और चेहरे पर मल लें. इससे ड्राई स्किन को फायदा मिलता है और स्किन पर चमक व निखार भी नजर आता है. 

स्क्रब आएगा काम 

सर्दियों में ड्राई और फ्लेकी स्किन (Flaky Skin) को हटाना बेहद जरूरी है. इससे डेड स्किन सेल्स चेहरे से हटती हैं और नमी देने वाले प्रोडक्ट्स को स्किन बेहतर तरीके से सोख पाती है. इस चलते कॉफी और शहद को मिलाएं और चेहरे पर 2 से 3 मिनट मलने के बाद धो लें. स्किन को हफ्ते में एक बार ही स्क्रब (Scrub) करें. 

नमी बनाए रखें 

इस मौसम में चेहरे से नमी कब फुर्र हो जाती है पता नहीं चलता. इसीलिए नमी बनाए रखना जरूरी है. इसके लिए नहाने के पानी में तेल मिलाया जा सकता है या फिर उसमें नीम के पत्ते डाल लें. इससे ड्राई स्किन पर होने वाली खुजली दूर होगी और तेल से नमी मिलेगी. 

शहद और दूर 

स्किन पर रोजाना ना सही लेकिन हर तीसरे चौथे दिन दूध और शहद (Honey) को मिलाकर लगाया जा सकता है. इससे स्किन को पर्याप्त नमी मिलती है और ड्राइनेस कम होती है. कहा जाता है कि रानियां अपने समय में पानी में दूध और शहद डालकर भी नहाती थीं. ऐसे में आप चेहरे पर तो इसे इस्तेमाल कर ही सकते हैं. 

ओटमील का पानी 

चेहरे ही नहीं बल्कि पूरे शरीर के रूखेपन को दूर करने के लिए इस नुस्खे को इस्तेमाल किया जा सकता है. नहाने के पानी में ओटमील को पीसकर डालें. इस पानी को शरीर पर डालें या टब में डालकर शरीर डुबाकर बैठें. इसके बाद सादे पानी से नहा लें. आप चाहें तो सूती कपड़ें में ओटमील को बांधकर नहाने के पानी में डाल सकते हैं. जब ओटमील पानी में घुल जाए तो इस पानी से नहाएं. 

बेस्ट Cuisines की ग्लोबल रैंकिंग में भारत को मिला 5वां स्थान, नंबर वन पर रहा यह देश, यहां देखिए टॉप 50 की लिस्ट 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रोज करिए ये 2 योगासन 5 मिनट, 1 महीने में हेयरग्रोथ हो सकती है दोगुनी
पपड़ी जैसी निकलने लगी है सर्दियों में स्किन और ड्राइनेस से हैं परेशान, तो इन 5 घरेलू उपायों को देखें आजमाकर
Organic Fertilizer: गार्डन में नहीं खिल रहे हैं गुलाब के फूल? ऐसे आसानी से बना सकते हैं खाद
Next Article
Organic Fertilizer: गार्डन में नहीं खिल रहे हैं गुलाब के फूल? ऐसे आसानी से बना सकते हैं खाद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;