सेब का सिरका वजन को भी कर सकता है कम, जानिए इसके इस्तेमाल के तरीके और 6 फायदों के बारे में 

Apple Cider Vinegar: घर का कोई काम हो या फिर सेहत दुरुस्त करनी है, सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जाता है. वजन कम करने के लिए भी इसका फायदा उठाया जा सकता है. 

सेब का सिरका वजन को भी कर सकता है कम, जानिए इसके इस्तेमाल के तरीके और 6 फायदों के बारे में 

Apple Cider Vinegar Benefits: कई तरह से काम में लाया जा सकता है सेब का सिरका. 

खास बातें

  • बेहद फायदेमंद है सेब का सिरका.
  • डैंड्रफ पर भी है असरदार.
  • इस्तेमाल करना है बेहद आसान.

ACV Benefits: विनेगर कई तरह का होता है जिसे अलग-अलग तरीकों से अपने खानपान, स्किन केयर, हेल्थ केयर या हेयर केयर में शामिल किया जा सकता है. सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) की बात करें तो यह एंटीबैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है और कई रिसर्च में इसे बेहद फायदेमंद माना गया है जिससे स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर पड़ता है. सेब का सिरका असल में सेब, शुगर और यीस्ट को साथ में फर्मेंट करके बनाया जाता है. कुछ हफ्तों में यीस्ट शुगर को खा लेता है और नेचुरल बेक्टीरिया इसे एसेटिक एसिड बनाता है. इसे फिल्टर भी किया जाता है और पेस्चुराइज्ड भी बेचा जाता है. यहां जानिए अलग-अलग कामों में एपल साइडडर विनेगर को कैसे इस्तेमाल किया जाए. 

बेस्ट Cuisines की ग्लोबल रैंकिंग में भारत को मिला 5वां स्थान, नंबर वन पर रहा यह देश, यहां देखिए टॉप 50 की लिस्ट 

एपल साइडर विनेगर के फायदे | Benefits Of Apple Cider Vinegar 


कॉलेस्ट्रोल लेवल होगा कम 


बुरे कॉलेस्ट्रोल या कहें हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) को कम करने में सेब के सिरके के फायदे देखे जा सकते हैं. यह सिरका लो कैलोरी डाइट के साथ लिया जाए तो गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने और बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाला साबित होता है. 


ब्लड शुगर में सहायक 


डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर (Blood Sugar) कम करने के लिए सेब के सिरके का सेवन कर सकते हैं. सोने से पहले सेब का सिरका सीमित मात्रा में पानी के साथ मिलाकर पिया जाए तो अगली सुबह ब्लड शुगर का लेवल कम हुआ दिखाई पड़ता है. हालांकि, सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 


घट सकता है वजन 


एपल साइडर विनेगर का सेवन खाना खाने से पहले किया जाए तो पेट भरा होने का एहसास होता है जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन नहीं बढ़ता. इफेक्टिव वेट लॉस (Weight Loss) के लिए सेब का सिरका पानी में डाइल्यूट करके पिया जा सकता है. इसके लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं. 

बालों से हटेगा डैंड्रफ 


सेब के सिरके का इस्तेमाल हेयर केयर (Hair Care) में भी किया जा सकता है. बालों में जमा बिल्डअप, डैंड्रफ और खुजली की दिक्कत दूर करने के लिए एपल साइडर विनेगर को 2 चम्मच लें और एक मग पानी में मिला लें. सिर धोते समय इस पानी को बालों में डालें और 10 मिनट बाद सादे पानी से धो लें. 


 स्किन एक्सफोलिएट करने के लिए 


चेहरे की स्किन को खासतौर से हफ्ते डेढ़ हफ्ते में एक्सफोलिएट ना किया जाए तो डेड स्किन सेल्स जमने लगती हैं और ब्लैकहेड्स बढ़ जाते हैं. ऐसे में एपल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक कटोरी में पानी लें और उसमें आधा चम्मच सेब का सिरका डालें. रूई से इस पानी को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें. हर 15 दिन में एकबार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

किचन की सफाई 

गेस स्टोव, ड्रॉअल और खाना बनाने की जगह की सफाई के लिए सेब के सिरके को पानी में मिलाकर क्लीनिंग एजेंट (Cleaning Agent) की तरह इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसमें कपड़ा डुबोकर सफाई करने पर किचन में आने वाली बदबू भी दूर हो जाती है. 

करी पत्ते की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, मॉर्निंग सिकनेस से लेकर पाचन की दिक्कतें तक हो जाती हैं दूर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

सिटी सेंटर : 'पठान' ने बॉक्स ऑफिस पर गाड़े झंडे, 5 दिन में ही 500 करोड़ के पार