विज्ञापन
Story ProgressBack

सड़ा-गला खाकर गुब्बारे की तरह फूल गया है पेट और बनने लगी है गैस, तो तुरंत बनाकर पी लें यह ड्रिंक  

Drinks For Bloating: अगर आप भी पेट फूलने से परेशान हैं और इस दिक्कत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां जानिए किस तरह ब्लोटिंग से राहत मिल सकती है. 

Read Time: 3 mins
सड़ा-गला खाकर गुब्बारे की तरह फूल गया है पेट और बनने लगी है गैस, तो तुरंत बनाकर पी लें यह ड्रिंक  
Bloating Home Remedies: पेट फूलने की दिक्कत इस तरह हो सकती है कम. 

Healthy Drinks: कुछ सड़ा-गला खा लेने पर या जरूरत से ज्यादा खा लेने पर, मसालेदार खा लेने पर या तला-भुना खाने पर पेट फूलने की दिक्कत हो जाती है. पेट जरूरत से ज्यादा फूलने लगता है तो पेट में गैस (Stomach Gas) भी बन जाती है. इस पेट की गैस और पेट फूलने की दिक्कत से राहत दिलाते हैं घर के ही कुछ मसाले. इन मसालों से तैयार की गई हर्बल टी ब्लोटिंग (Bloating) से तेजी से छुटकारा दिलाती है और पेट की गैस भी बार-बार परेशान नहीं करती. यहां जानिए किन मसालों से बना पानी या चाय गैस से छुटकारा दिलाने में असरदार है. 

फूले पेट की दिक्कत के लिए ड्रिंक्स | Drinks To Get Rid Of Bloating 

पेट फूलने के मुख्य कारणों में फाइबर, फैट्स और सोडियम से भरपूर फूड्स खाना भी शामिल है. वहीं, अगर आप खाना स्किप करते हैं और बेसमय कुछ खाते हैं तो भी पेट फूल जाता है. 

अजवाइन का पानी 

फूले पेट की दिक्कत से छुटकारा दिलाता है अजवाइन का पानी. आधा कप पानी को आंच पर चढ़ाएं और इसमें आधा चम्मच अजवाइन के दाने डालकर पकाएं. कुछ देर पकाने पर जब पानी का रंग बदल जाए तो इस तैयार पानी (Ajwain Water) को कप में छानकर निकाल लें. तैयार है अजवाइन की चाय. इसे चुस्कियां लेते हुए पिएं. कुछ देर में पेट में आराम महसूस होने लगेगा. 

सौंफ का पानी 

पेट को ठंडक और राहत देने में सौंफ के दानों का कमाल का असर दिखता है. सौंफ के दानों (Fennel Seeds) से पेट से जुड़ी दिक्कतें तेजी से कम होती हैं. सौंफ का पानी तैयार करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर आंच पर चढ़ाएं और पानी उबल जाने के बाद छान लें. इस पानी को हल्का गर्म पिएं. 

अदरक की ड्रिंक 

अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट की दिक्कतों जैसे एसिडिटी, गैस, पेट दर्द, पेट फूलना और जी मितलाना में आराम देने का काम करते हैं. अदरक को एक गिलास पानी में पकाकार इसमें हल्का नींबू का रस डालकर पिएं. इस पानी से ब्लोटिंग कम होती है और पेट में अगर दर्द हो तो उसमें भी राहत महसूस होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यह लाल फल रोज खाइए, पाचन होगा बेहतरऔर हड्डियां होंगी मजबूत, स्किन को भी मिलते हैं कई फायदे
सड़ा-गला खाकर गुब्बारे की तरह फूल गया है पेट और बनने लगी है गैस, तो तुरंत बनाकर पी लें यह ड्रिंक  
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
Next Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;