गर्मी के तपते मौसम में भी शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखते हैं ये 5 फल, डाइट में कर सकते हैं शामिल

Cooling Fruits for Summer: इन फलों को खाने पर गर्मियों में लंबे समय तक आपके शरीर में ठंडक बनी रहेगी और पानी की कमी भी नहीं होगी.

गर्मी के तपते मौसम में भी शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखते हैं ये 5 फल, डाइट में कर सकते हैं शामिल

Summer Fruits: चिलचिलाती धूप के इस मौसम में खाने के लिए बेस्ट हैं ये फल.

खास बातें

  • गर्मियों में शरीर को ताजगी देने वाले फल खाए जाते हैं.
  • ये फल धूप के कहर से बचाते हैं.
  • इन्हें खाने पर शरीर में पानी की कमी नहीं होती.

Healthy Food: गर्मी के मौसम में शरीर से बहुत अधिक पसीना निकलता है. ऐसे में हमें पानी की ज्यादा जरूरत पड़ती है. शरीर में पानी की कमी (Dehydration) हो जाए तो डिहाइड्रेशन का खतरा बन जाता है. गर्मियों (Summer) में पानी, नारियल पानी, छाछ, लस्सी का सेवन करने से बॉडी हाइड्रेटेड तो रहती ही है, साथ ही ऐसे बहुत से फल (Fruits) हैं जो शरीर को लंबे समय तक ठंडक देने और पानी की कमी से बचाए रखने का काम करते हैं. इन फलों के सेवन से लू (Sun Stroke) लगने का डर भी कम होता है. 




गर्मियों में शरीर को ठंडक देने वाले फल | Fruits That Keeps Body Cool in Summer


तरबूज (Watermelon) 

h1isdmr8

Photo Credit: iStock



गर्मियों में तरबूज का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. तरबूज में भरपूर पानी होता है, ऐसे में ये शरीर में पानी की कमी को दूर करने का काम करता है. तरबूज खाने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है और पेट में ठंडक बनी रहती है.



संतरा (Orange)

3rfpipjg

Photo Credit: iStock



गर्मी में संतरा खाने से शरीर में नमी तो रहती ही है, साथ ही संतरा पौटेशियम की कमी को भी दूर करता है. संतरे में करीब 80 प्रतिशत तक पानी ही होता है, ऐसे में गर्मियों के दौरान आप शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए संतरे का जूस पीएं. संतरा सादा भी खा सकते हैं.


  आम (Mango)

b8g0263g

गर्मियां आते ही फलों के राजा आम का इंतजार शुरू हो जाता है. आम खाने में बेहद स्वादिष्ट तो होता ही है पोषण के मामले में भी ये कम नहीं है. एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरा आम आपको मैंगनीज, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भी देता है. कच्चे आम का पन्ना गर्मियों के लिए बेस्ट ड्रिंक है. इसके साथ ही, पके हुए आम का जूस भी बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है.  


अंगूर (Grapes)

22nrb72o



अंगूर में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, सोडियम, विटामिन के साथ ही अन्य मिनरल्स की मात्रा भी भरपूर होती है. अंगूर शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ ही शरीर को ठंडा भी रखता है. पोषक तत्व से भरपूर होने के कारण ये शरीर को एनर्जी भी देता है. इसलिए गर्मियों में अंगूर या इसके जूस का सेवन बहुत ही फायदेमंद है.


आलूबुखारा (Plum)

svphbmbg



आलूबुखारा पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर होता है. आलूबुखारा में मिलने वाला विटामिन सी गर्मी के दिनों में इंफेक्शन से भी हमें बचाता है. गर्मियों में इसका सेवन करते हैं तो ये शरीर को ठंडा रखने के साथ ही इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

"संभालो": फोटो लेने के चक्‍कर में गिरा पैपराजी तो बोलीं करीना कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com