विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2023

फटे होंठ दिखते हैं खुरदुरे तो इन 5 चीजों को लगाकर देख सकते हैं आप, लिप्स मुलायम हो जाएंगे

Chapped Lips Home Remedies: सर्दियों में अक्सर ही होंठ सूखने लगते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय कटे-फटे और सूखे होंठों की इस दिक्कत को दूर करने में असरदार होते हैं. 

Read Time: 4 mins
फटे होंठ दिखते हैं खुरदुरे तो इन 5 चीजों को लगाकर देख सकते हैं आप, लिप्स मुलायम हो जाएंगे
Dry Lips Home Remedies: रूखे-सूखे होंठों को नमी देते हैं ये नुस्खे. 

Chapped Lips: सर्दियों के मौसम में त्वचा के रूखेपन की दिक्कत ज्यादा होती है. इसका एक बड़ा कारण सर्दियों की शुष्क हवा होता है. सर्दियों की सूखी हवा होंठों को भी जरूरत से ज्यादा ड्राई बना देती है. ड्राई होंठ (Dry Lips) कटने-फटने शुरू हो जाते हैं और पपड़ी की तरह त्वचा छूटने लगती है. ऐसे में अगर आप भी होंठों के रूखेपन से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह फटे होंठों की दिक्कत दूर की जा सकती है. यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया जा रहा है जिनसे होंठों को नमी और पोषण मिलता है. इन चीजों को लगाने पर होंठ गुलाब से कोमल हो जाते हैं. 

शरीर को डिटॉक्स करके वजन घटाने में असरदार है इस मसाले का पानी, रोजाना एक गिलास पीने पर दिखता है कमाल 

फटे होंठों के घरेलू उपाय | Chapped Lips Home Remedies 

नारियल का तेल 

फटे होंठों को मुलायम बनाने के साथ ही नारियल का तेल (Coconut Oil) उन्हें सूदिंग इफेक्ट्स भी देता है. नारियल के तेल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खासतौर से फटे होंठों को नमी देते हैं और इरिटेशन को कम करने में असरदार हैं. सुबह से शाम तक 3 से 4 बार होंठों पर नारियल का तेल लगा सकते हैं. इसके अलावा, रात में सोने से पहले भी नारियल तेल होंठों पर लगाकर सोया जा सकता है. 

इन 5 आदतों की वजह से वजन कम होने में आती है दिक्कत, बढ़ सकता है शरीर का फैट 

शहद 

होंठों पर शहद लगाने से भी अच्छा असर नजर आता है. कटे-फटे होंठों पर शहद लगाने पर त्वचा को एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं. शहद (Honey) को उंगली से होंठों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. 

एलोवेरा 

एलोवेरा की ताजा पत्ती से एलोवेरा का गूदा लें और उसे होठों पर लगाएं. होंठों पर बाजार से खरीदा हुआ एलोवेरा जैल भी लगाया जा सकता है. एलोवेरा के ताजा गूदे को फ्रिज में 2 घंटे तक ठंडा होने के लिए रखें. इसके बाद एलोवेरा को निकालें, होंठों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. 

शुगर स्क्रब 

चीनी से स्क्रब बनाकर होठों पर मलने से होंठों की कटी-फटी डेड स्किन हट जाती है और होंठ मुलायम (Soft Lips) बनते हैं. एक चम्मच शहद में 2-3 बूंदे ऑलिव ऑयल की डालें और इसमें 2 चम्मच चीनी डालें. इस पेस्ट को मिक्स करके होठों पर गोलाई में मलें और 2 मिनट बाद धोकर छुड़ा लें. 

नींबू का रस 

अगर होंठों पर सिर्फ सूखापन है और कहीं से होंठ कटे-फटे नहीं हैं तो इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. आधा चम्मच शहद में आधे नींबू का रस डालें और मिक्स करें. इसे होंठों पर लगाएं और 10 मिनट बाद धोकर साफ करें. होंठों को नमी भी मिलेगी और रूखापन भी दूर हो जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इस सिंगर के गुज़र जाने पर Raj Kapoor ने कहा मेरी आवाज़ चली गई | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपके पेट की गैस ने आसपास वालों को भी कर दिया है परेशान, तो रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 
फटे होंठ दिखते हैं खुरदुरे तो इन 5 चीजों को लगाकर देख सकते हैं आप, लिप्स मुलायम हो जाएंगे
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Next Article
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;