पेट है खराब और अपच ने कर दिया है खाना-पीना मुश्किल, तो ये 5 घरेलू उपाय दूर कर देंगे Upset Stomach की दिक्कत

Upset Stomach: पेट में आयदिन होने लगती है गड़बड़ी तो कुछ घरेलू उपाय आ सकते हैं आपके काम. इन नुस्खों से अपच की दिक्कत हो जाती है दूर. 

पेट है खराब और अपच ने कर दिया है खाना-पीना मुश्किल, तो ये 5 घरेलू उपाय दूर कर देंगे Upset Stomach की दिक्कत

Upset Stomach Home Remedies: इस तरह दूर होगी खराब पेट की दिक्कत. 

Home Remedies: पेट की दिक्कतें ऐसी हैं जिनसे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. किसी को पेट में गड़बड़ी महसूस होती है, किसी को कब्ज की दिक्कत सताती है, किसी के लिए कुछ खाते ही पचाना मुश्किल हो जाता है तो किसी को बाहर का खाने पर दस्त लग जाते हैं. ऐसे में समझ नहीं आता कि आखिर क्या खाएं और रोज-रोज इस दिक्कत को दूर करने के लिए क्या किया जाए. अगर एक दिन कुछ ज्यादा तला-भुना खा लिया तो अगले दिन ही आपका पेट खराब हो जाता है या फिर आयदिन ही पेट में दर्द या गड़़बड़ी महसूस होती है तो यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं जो आपकी खराब पेट (Upset Stomach) दिक्कत को दूर करने में बेहद असरदार साबित होंगे. 

World No-Tobacco Day: धुम्रपान की लत से हैं परेशान, तो Smoking छोड़ने के असरदार 5 तरीके जान लीजिए यहां 

खराब पेट के घरेलू उपाय | Home Remedies For Upset Stomach 

अदरक 

अदरक का सेवन खराब पेट की दिक्कत दूर करने में बेहद असरदार साबित होता है. आपको करना बस इतना है कि जब भी पेट खराब महसूस हो तो अदरक (Ginger) का छोटा टुकड़ा लेकर चबाना शुरू कर दें. इसके अलावा, अदरक को पानी में उबालकर और छानकर पीने पर भी फायदा मिलता है. 

डॉक्टर ने बताया किस तरह दुबले-पतले बच्चे को खिलाएं केला, वजन और लंबाई बढ़ेगी, कमजोरी भी हो जाएगी दूर 

fkc2rha8

सोडा 

पेट की गड़बड़ी से निजात पाने के लिए सोडा पिया जा सकता है. आप क्लब सोडा या जिंजर एल पी सकते हैं. इसके अलावा, सोडा में सौंफ के दाने डालकर पीने पर फायदा मिलता है और पेट की गड़बड़ी दूर होती है. 

सेब का सिरका 

सेब का सिरका या एपल साइडर विनेगर सीमित मात्रा में पिया जाए तो शरीर की कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) पीने के लिए एक चम्मच सिरके को एक कप पानी में मिलाएं और साथ ही इसमें एक चम्मच शहद भी डाल दें. 

पुदीना 

पेट की गड़बड़ी ठीक करने में पुदीने (Mint) का सेवन भी किया जा सकता है. पुदीना के कूलिंग गुण पेट को ठंडक और राहत देते हैं. इससे पेट दर्द से भी निजात मिल जाती है. पुदीने को एक कप पानी में भिगोकर रखें और पत्ते निकालकर इस पानी को पी लें. पुदीने के पत्ते चबाने पर भी अच्छा असर दिखता है. 

2mb912no

Photo Credit: unsplash

कैमोमाइल टी 

कैमोमाइट हर्बल टी पेट की सेहत (Stomach Health) दुरुस्त रखती है. यह चाय एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और पेट की मसल्स को रिलैक्स करने का काम करती है. इस चाय को पीकर आप पेट की गड़बड़ी से छुटकारा पा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैरी ऑन जट्टा 3 के ट्रेलर लॉन्च पर आमिर खान और गिप्पी ग्रेवाल ने किया भांगड़ा