डॉक्टर ने बताया किस तरह दुबले-पतले बच्चे को खिलाएं केला, वजन और लंबाई बढ़ेगी, कमजोरी भी हो जाएगी दूर 

Banana For Children: बच्चों को सही तरह से केला खिलाया जाए तो उनकी सेहत पर कमाल का असर देखने को मिलता है. बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास भी होता है बेहतर. 

डॉक्टर ने बताया किस तरह दुबले-पतले बच्चे को खिलाएं केला, वजन और लंबाई बढ़ेगी, कमजोरी भी हो जाएगी दूर 

Banana For Weight Gain: बच्चों को इस तरह केला खिलाना होता है फायदेमंद. 

Children's Health: बढ़ते बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए सही और सेहतमंद खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है. मां बच्चों को वही चीजें खिलाने-पिलाने की कोशिश करती हैं जो उनकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हों और उनके वृद्धि और विकास में असरदार हों. ऐसे बहुत से बच्चे हैं जो अपनी उम्र से कम दिखाई पड़ते हैं क्योंकि उनका वजन कम होता है और वे दुबले-पतले होते हैं. ऐसे में यहां जानिए डॉक्टर की सलाह से बच्चों को केला (Banana) किस तरह खिलाया जा सकता है जिससे उनका वजन और लंबाई बढ़ने में मदद मिल सके. 

कोरियन ग्लास स्किन पाना चाहती हैं तो इन 5 टिप्स को जान लीजिए तुरंत, चेहरे पर दिखने लगेगी चमक 

बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए केला | Banana To Increase Children's Weight

इंस्टाग्राम पर डॉक्टर निताशा का अपना अकाउंट है जिसपर वे सेहत से जुड़े अलग-अलग टिप्स साझा करती रहती हैं. डॉ. निताशा गुप्ता नैचुरोपैथी स्पेशलिस्ट हैं और साथ ही ओबेसिटी स्पेशलिस्ट भी हैं. अपने एक वीडियो में डॉ. निताशा बता रही हैं कि बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए उन्हें केला किस तरह खिलाया जा सकता है.

बच्चों को केला खिलाने के लिए सबसे पहले एक केले को अच्छे से मैश कर लें. इसके बाद केले में एक चम्मच गेंहू का आटा डाल लें. मखाना, बादाम, मिश्री, सौंफ और इलायची को भूनकर और पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को केले के मिश्रण में एक चम्मच भरकर डालें. इस पेस्ट में थोड़ा दूध मिलाएं लेकिन इसे पतला ना करें. चीला बनाते समय बेसन को जितना गाढ़ा रखा जाता है इस पेस्ट को आपको उतना ही गाढ़ा रखना है. 

अब आंच पर तवा चढ़ाएं. तवा गर्म होने के बाद उसपर एक चम्मच घी डालें. अब एक चम्मच केले के मिश्रण को डालकर फैला लें और चीला बनाएं. दोनों तरफ से यह पेस्ट पक जाए तो इसे प्लेट में निकाल लें. इस तैयार चीला को आपको बच्चों को रोजाना खिलाना है. केले को इस तरह 8 महीने से छोटे बच्चे को ना खिलाएं. बड़े बच्चों को भी यह बनाना पैनकेक खिलाया जा सकता है. डॉ. निताशा के अनुसार इस पैनकेक के सेवन से बच्चों के वजन (Weight Gain), लंबाई और सेहत पर अच्छा असर देखने को मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैरी ऑन जट्टा 3 के ट्रेलर लॉन्च पर आमिर खान और गिप्पी ग्रेवाल ने किया भांगड़ा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com