पेट को साफ कर देते हैं रसोई के ये 5 मसाले, जानिए इन Healthy Spices के सेवन का सही तरीका 

Healthy Spices: पेट की सेहत की बात करें तो ऐसे कई मसाले हैं जो पेट की अशुद्धियों को दूर कर पेट साफ करते हैं और पाचन को बेहतर करने में मददगार हैं. जानिए उनके नाम यहां. 

पेट को साफ कर देते हैं रसोई के ये 5 मसाले, जानिए इन Healthy Spices के सेवन का सही तरीका 

Stomach Cleaning Spices: पेट को साफ रखते हैं ये मसाले. 

खास बातें

  • कुछ मसाले पेट के लिए होते हैं अच्छे.
  • पाचन रहता है बेहतर.
  • पेट हो जाता है साफ.

Stomach Health: अच्छा पाचन स्वस्थ शरीर के लिए बेहद आवश्यक होता है. यह बेहतर पाचन ही है जो पूरे शरीर की सेहत सुनिश्चित करता है. ऐसी अनेक बीमारियां हैं जिनकी जड़ पेट से ही शुरू होती है और खानपान के जरिए ही बेहतर हो पाती है. वहीं, खुद पेट की ही अनेक दिक्कतें हैं जिनसे व्यक्ति को दोचार होना पड़ता है. पेट में दर्द, पेट फूलना (Bloating), एसिडिटी, कब्ज, दस्त और जी मितलाना आदि भी पेट की ही समस्याएं (Stomach Problems) हैं. ऐसे में रसोई के कुछ मसाले पेट को साफ करने और पाचन को बेहतर करने में मददगार साबित होते हैं. यहां जानिए इन मसालों के नाम और इनके सेवन का सही तरीका. 

इन 5 आदतों की वजह से डायबिटीज के मरीजों का बढ़ सकता है शुगर लेवल, समय रहते परहेज है जरूरी 

पेट साफ करने वाले मसाले | Spices That Clean Stomach 

rau2r258

सौंफ 

खानपान के बाद अक्सर सौंफ खाने की सलाह दी जाती है. आप जब रेस्टोरेंट में खाते होंगे तब भी आपने देखा होगा कि खाना खा लेने के बाद सौंफ परोसी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सौंफ ठंडी होती है और पेट को ताजगी देती है. इसके साथ ही, सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह पाचन को बेहतर करती है. सौंफ (Fennel Seeds) खाने पर मुंह से आ रही बदबू से भी निजात मिल जाती है. इसे कच्चा खाएं या फिर पानी में उबालकर इस पानी को पी लें.  

1ulgjgj8

जीरा 


चाहे पाचन बेहतर करना हो या वजन घटाना हो, जीरा का सेवन किया जाता है. जीरा (Cumin Seeds) पाचन और इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. यह आयरन से भरपूर होता है और पेट को साफ करने में भी काम आता है. जीरे के सेवन का सबसे अच्छा तरीका है इसका पानी बनाकर पीना. 2 गिलास पानी को उबालें और उसमें आधा चम्मच जीरे के दाने डाल दें. जब पानी का रंग बदल जाए और पानी पकने के बाद आधा हो जाए तो उसे गिलास में लें और गुनगुना पी लें. इसे रात में खाना खाने के बाद या सुबह खाना खाने से एक घंटा पहले पिएं. 

cumin seeds

हल्दी 


औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को भी पेट की दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. इसे सब्जी, सूप और चावल आदि में मिलाकर खाएं. इसके अलावा कभी-कभी हल्दी की चाय बनाकर भी पिया जा सकता है. इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. 

ho5o88ag

लौंग 


पेट की दिक्कतों से छुटकारा दिलाने वाले मसालों (Healthy Spices) में लौंग भी शामिल है. खासकर पेट साफ करने और दस्त के दौरान लौंग का सेवन किया जा सकता है. लौंग की एक-दो कलियां कच्ची चबाई जा सकती हैं. लौंग के सेवन का एक और तरीका है कि इसकी चाय या फिर पानी में इसे उबालकर पी लिया जाए. 

1ioo5ohg

इलायची 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इलायची पाचन के लिए अच्छा साबित होने वाला एक और रसोई का मसाला है. इसे मुंह से आ रही बदबू दूर करने तो खाते ही हैं, साथ ही पेट को साफ करने और पेट की गड़बड़ियों को ठीक करने के लिए इलायची का सेवन किया जा सकता है. 

cardomom

चेहरे का ग्लो बढ़ाती हैं ये 5 देसी चीजें, एक बार लगाने पर हफ्तेभर निखरी दिखती है त्वचा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.