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This Article is From Feb 28, 2023

इन 5 चीजों को भिगोकर खाने पर बढ़ जाता है असर, सेहत सुधारने के लिए Soaked खाएं ये फूड्स 

Soaked Foods For Health: खाने की ऐसी कई चीजे हैं जो कच्ची से ज्यादा भिगोई हुई फायदेमंद होती हैं. यहां जानिए ऐसे कौनसे फूड्स हैं जिन्हें आपको भिगोकर खाना चाहिए. 

इन 5 चीजों को भिगोकर खाने पर बढ़ जाता है असर, सेहत सुधारने के लिए Soaked खाएं ये फूड्स 
Soaked Foods Benefits: इन फूड्स को भिगोकर खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद. 

Healthy Foods: खाने की ऐसी अनेक चीजे हैं जिन्हें कच्चा भी खाया जा सकता है और भिगोकर भी. देखा जाए तो कच्ची चीजों का स्वाद भिगोई हुई चीजों से आमतौर पर बेहतर ही लगता है, लेकिन भिगोई गए फूड्स (Soaked Foods) में कच्चे फूड्स के मुकाबले कई ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित होते हैं. इन्हें भिगोकर खाने पर यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में ज्यादा असर दिखा पाते हैं और साथ ही इन्हें पचाने में भी आसानी होती है. यहां जानिए कौन-कौनसे हैं ये फूड्स जो कच्चे खाने के बजाय भिगोकर खाने ज्यादा बेहतर हैं. 

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भिगोकर खाए जाने वाले फूड्स | Foods To Eat Soaked 

मेथी के दाने 


भीगे हुए मेथी के दाने फाइबर से भरपूर होते हैं. कच्चे के बजाय भीगे हुए मेथी के दाने खाने पर स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतें दूर होने में मदद मिलती है. भीगे हुए मेथी के दानों में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार है और साथ ही डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) के लिए भी अच्छी साबित होती है. 

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बादाम 

इस बात को लेकर कई बार विचार-विमर्श किया जाता है कि बादाम कच्चे खाए जाने चाहिए या भीगे हुए बादाम (Soaked Almonds) ज्यादा फायदेमंद हैं. असल में भीगे हुए बादाम कच्चे बादाम से ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं और बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी असरदार हैं. इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत को दूर करने में भी भीगे बादाम ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं.

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Photo Credit: iStock

किशमिश 


भीगे किशमिश एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं और इनमें आयरन भी अत्यधिक मात्रा में होता है. स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन की सेहत के लिए भी किशमिश को भिगोकर खाना फायदेमंद रहता है. जो लोग वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं वे किशमिश भिगोकर खा सकते हैं.  

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Photo Credit: iStock

अंजीर 


कब्ज की समस्या दूर करने के लिए भीगे हुए अंजीर (Soaked Figs) खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. अंजीर पेट की गड़बड़ी दूर करने में खासतौर से असरदार होते हैं. इसीलिए इसे कच्चा खाने से बेहतर है सूखे हुए अंजीर का भिगोकर सेवन करना. 

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Photo Credit: iStock

भीगे अखरोट 

अखरोट को दिमागी सेहत दुरुस्त रखने और याद्दाश्त बढ़ाने के लिए भी खाया जाता है. बच्चों को खासतौर से भीगे हुए अखरोट खिलाने लाभकारी होते हैं. ये भीगे हुए अखरोट दिमाग को तेज बनाने और सेहत को अच्छा रखने में सहायक हैं.  

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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