इस कड़वी चीज से कम होगा बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल, जानिए Bad Cholesterol की दिक्कत से छुटकारा पाने का यह नुस्खा 

High Cholesterol: घर की ही बहुत सी चीजे हैं जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार साबित होती हैं. यहां जानिए वो नुस्खे जो बुरे कॉलेस्ट्रोल पर कमाल का असर दिखाते हैं. 

इस कड़वी चीज से कम होगा बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल, जानिए Bad Cholesterol की दिक्कत से छुटकारा पाने का यह नुस्खा 

Cholesterol Lowering Foods: इस तरह कम होगा शरीर का बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल.  

खास बातें

  • कॉलेस्ट्रोल कम करती हैं कुछ चीजें.
  • इनका इस्तेमाल भी है आसान.
  • यह नुस्खे दिखाते हैं अच्छा असर.

Bad Cholesterol: खानपान और जीवनशैली का सही तरह से ख्याल ना रखने पर हाई कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत हो सकती है. शरीर में बुरा कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाने पर अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधीं समस्याएं भी होने लगती हैं. ऐसे में दिक्कत ज्यादा बढ़े उससे बेहतर है कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) कम करने की कोशिशों में लग जाना. घर के ऐसे बहुत से नुस्खे हैं जिन्हें कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. कॉलेस्ट्रोल एक तरह का वसायुक्त पदार्थ होता है जो रक्त धमनियों में जमने लगता है और जिससे शरीर के अलग-अलग अंगों में खून सही तरह से नहीं पहुंच पाता. इससे शरीर में दर्द की शिकायत तो रहती ही है, साथ ही दिल से जुड़ी दिक्कतें (Heart Problems) बढ़ जाती हैं सो अलग. यहां जानिए किस तरह इस हाई कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. 

गैस के कारण फूलने लगे पेट तो घर की ये चीजें आएंगी काम, Bloating से मिल जाएगा छुटकारा  

हाई कॉलेस्ट्रोल के घरेलू उपाय | High Cholesterol Home Remedies 


करेले का रस 


करेले का रस या कहें जूस बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में कमाल का असर दिखा सकता है. इसके सेवन के लिए हर्बल टी की तरह बनाकर पिया जा सकता है. हर्बल टी बनाने के लिए करेले के रस (Bitter Gourd Juice) को पानी के साथ मिलाकर कुछ देर पका लें. इसमें करेले के सूखे स्लाइसेस भी डालें और पक जाने के बाद कप में डाल लें. इसे चुस्कियां लेकर पीने पर फायदा मिलता है. करेले के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ही कॉलेस्ट्रोल पर अच्छा असर दिखाते हैं. 

tv02v248

मेथी 


लगभग हर रसोई में पाए जाने वाले मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) भी कॉलेस्ट्रोल पर कुछ कम असरदार साबित नहीं होते. मेथी के दानों में विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. साथ ही, यह दाने एंटी-डायबेटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं. मेथी के दानों के सेवन के लिए आधा से एक चम्मच मेथी के पीले दाने लें और भिगोकर खा लें. इन्हें कच्चा भी खाया जा सकता है या फिर इनकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं. 

7rd976h

Photo Credit: iStock


ग्रीन टी 


बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के साथ-साथ ग्रीन टी अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने का भी काम करती है. इसमें पॉलीफेनोल्स की अच्छी मात्रा पायी जाती है. यह चाय कॉलेस्ट्रोल को शरीर में सोखने से रोकती है और मोटापा कम करने में भी मददगार है. रोजाना एक से दो कप ग्रीन टी पीने पर कॉलेस्ट्रोल कम होने लगता है.

c9bqifn8


लहसुन 


कॉलेस्ट्रोल कम करने के सबसे असरदार नुस्खों में शामिल है लहसुन. यह अमीनो एसिड्स, विटामिन, खनिज और एलिसिन नामक कंपाउंड से भरपूर होते हैं जो हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. रोज सुबह एक लहसुन की कली को कच्चा चबाना कॉलेस्ट्रोल में अच्छा माना जाता है. लहसुन को गर्म पानी में पकाकर इस पानी को भी पी सकते हैं. 

fev50878

झाइयों ने बिगाड़ दी है सुदंरता तो इन घरेलू उपायों को देख लें आजमाकर, दही भी आएगी बेहद काम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.