विज्ञापन
This Article is From Jan 04, 2024

हेल्दी फैट्स से भरपूर होती हैं खानपान की ये 5 चीजें, खाने पर सेहत रहती है अच्छी और वजन भी होता है कम 

Healthy Fats: शरीर को स्वस्थ बने रहने के लिए हेल्दी फैट्स की जरूरत होती है. जानिए खानपान में किन चीजों को शामिल करने पर शरीर को हेल्दी फैट्स पर्याप्त मात्रा में मिलते हैं. 

हेल्दी फैट्स से भरपूर होती हैं खानपान की ये 5 चीजें, खाने पर सेहत रहती है अच्छी और वजन भी होता है कम 
Foods With Healthy Fats: शरीर को स्वस्थ रखती हैं हेल्दी फैट्स से भरपूर ये चीजें. 

Healthy Foods: शरीर को स्वस्थ्य बने रहने के लिए हेल्दी फैट्स की जरूरत होती है. फैट्स शरीर को ऊर्जा देते हैं, स्किन और बालों को अच्छा बनाते हैं, शरीर को विटामिन ए, डी, ई और के एब्जॉर्ब करने में मदद करते हैं और शरीर को गर्म रखने में भी असरदार हैं. हेल्दी फैट्स (Healthy Fats) शरीर की सूजन और खून का थक्का जमने जैसी दिक्कतों को भी कम करते हैं. हमारे खानपान में आमतौर पर अनसैचुरेटेड फैट्स, सैचुरेटेड फैट्स और ट्रांस फैट्स होते हैं. इनमें से सैचुरेटेड फैट्स को अनहेल्दी कहा जाता है तो वहीं ट्रांस फैट्स को कम खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में यहां जानिए खानपान की वो चीजें कौनसी हैं जिनमें हेल्दी फैट्स होते हैं और जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाने पर सेहत अच्छी रहती है. 

सर्दियों में क्यों खाना चाहिए पपीता, जानिए इस मौसम में Papaya को डाइट में शामिल करने के फायदे 

हेल्दी फैट्स से भरपूर फूड्स | Foods Rich In Healthy Fats

बीज 

बीजों में हेल्दी फैट्स की अच्छी मात्रा होती है. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds), सूरजमुखी के बीज और तिल कुछ ऐसे बीज हैं जिनमें हेल्दी फैट्स होते हैं और जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इनमें गुड फैट्स होते हैं जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी फायदेमंद हैं. 

मोटे और घने बालों की इच्छा ऐसे होगी पूरी, बस ऑलिव ऑयल को इन 4 तरीकों से लगाना होगा सिर पर 

ऑलिव ऑयल 

खानपान में ऑलिव ऑयल को अलग-अलग तरह शामिल किया जा सकता है. ऑलिव ऑयल में गुड फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है इसीलिए इसे खानपन का हिस्सा बनाया जाता है. खाना पकाने के लिए, सलाद की ड्रेसिंग के लिए या टोस्ट वगैरह सेंकने के लिए भी ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अंडे 

प्रोटीन से भरपूर अंडे (Eggs) शरीर को हेल्दी फैट्स देते हैं. अंडे उबाल कर भी खाए जा सकते हैं और इन्हें ऑमलेट बनाकर भी खाया जा सकता है. अंडे अधिकतर सुबह के समय खाए जाते हैं. 

सोयाबीन 

खानपान में सोयाबीन को भी तरह-तरह से शामिल किया जाता है. सोयाबीन में प्रोटीन होता है, ये फाइबर के अच्छे स्त्रोत हैं और इनमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं. सोयाबीन को सलाद, सब्जी या सैंडविच वगैरह में खा सकते हैं. सोया मिल्क, सोया चंक्स या फिर टोफू का सेवन भी किया जा सकता है. 

अलसी के बीज 

अलसी के बीजों को भूनकर खा सकते हैं. अलसी के बीजों से हेल्दी फैट्स तो मिलते ही हैं, साथ ही ये फाइबर के अच्छे स्त्रोत हैं. अलसी के बीजों (Flaxseeds) को पीसकर इसके पाउडर को दूध के साथ पिया जा सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
हेल्दी फैट्स से भरपूर होती हैं खानपान की ये 5 चीजें, खाने पर सेहत रहती है अच्छी और वजन भी होता है कम 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com