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This Article is From Mar 30, 2023

इन 5 चीजों को खाने से हो सकती है कॉलेस्ट्रोल की छुट्टी, शरीर से पिघलकर निकल जाता है Bad Cholesterol 

High Cholesterol: ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें खाने पर हाई कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत कम हो सकती है. यहां जानिए इन चीजों के नाम और इनके सेवन का तरीका. 

इन 5 चीजों को खाने से हो सकती है कॉलेस्ट्रोल की छुट्टी, शरीर से पिघलकर निकल जाता है Bad Cholesterol 
Foods For Bad Cholesterol: शरीर का कॉलेस्ट्रोल कम करती हैं खानपान की ये चीजें. 

Bad Cholesterol: चटपटी, मसालेदार और तली-भुनी चीजें खाने पर तो बहुत मजा आता है, लेकिन यही चीजें सेहत के लिए सजा भी बन जाती हैं. बाहर की ग्रीसी चीजें, जंक फूड और एडेड शुगर वाली चीजें शरीर में कॉलेस्ट्रोल बढ़ा देती हैं. बुरा कॉलेस्ट्रोल रक्त वाहिनियों में जम जाता है जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द रहने लगता है. यही दिक्कत ज्यादा बढ़ती है तो हार्ट अटैक (Heart Attack) की वजह भी बन जाती है. यहां कुछ ऐसे ही फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो इस हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) को कम करने में सहायक साबित होते हैं. 

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बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाले फूड्स | Foods That Reduce Bad Cholesterol 

सोया 

सोयाबीन या सोयाबीन से बनने वाली चीजें कॉलेस्ट्रोल कम करने में अत्यधिक सहायक साबित होती हैं. सोया मिल्क और सोयाबीन के सेवन से कई हद तक बुरे कॉलेस्ट्रोल में गिरावट आ सकती है. इसके लिए रोजाना 25 ग्राम तक सोया प्रोटीन खाने की आवश्यक्ता होती है. 

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ओट्स 

कॉलेस्ट्रोल कम करने में फाइबर अत्यधिक फायदेमंद साबित होता है. फाइबर से भरपूर ओट्स (Oats) इस चलते कॉलेस्ट्रोल की डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. फाइबर खून से कॉलेस्ट्रोल सोखने का काम करता है. 

फल 

फल जैसे सेब, अंगूर, स्ट्रॉबेरी और रस वाले फल पेक्टिन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. पेक्टिन एक तरह का सोल्यूबल फाइबर है जिसके सेवन से बुरा कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. इन फलों को खाने पर सेहत दुरुस्त रहने में भी मदद मिलती है. 

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फैटी फिश 

अगर आप मांसाहारी हैं तो आपको फैटी फिश का सेवन जरूर करना चाहिए. फैटी फिश ओमेग-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होती है. इसके सेवन से कॉलेस्ट्रोल और ट्रिग्लेसेराइड्स कम होने में मदद मिलती है. साथ ही, फैटी फिश दिल की सेहत को भी अच्छा रखती है. 

बींस 

कॉलेस्ट्रोल की डाइट (Cholesterol Diet) में शामिल करने के लिए बींस भी अच्छे हैं. बींस सोल्यूबल फाइबर से भरपूर होते हैं और पचने में समय लगाते हैं जिससे लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास होता है. कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए राजमा और अन्य दालें भी खाई जा सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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