अगर बच्चों को खिला दिया यह सफेद पाउडर तो कभी नहीं होगी कैल्शियम की कमी, डॉक्टर ने बताया ऐसे करें तैयार

Calcium Rich Food: डॉक्टर के अनुसार घर पर कैल्शियम से भरपूर इस पाउडर को तैयार कर 6 से 15 साल तक के बच्चों को खिलाया जा सकता है. इससे बच्चों की हड्डियां हमेशा मजबूत रहती हैं. 

अगर बच्चों को खिला दिया यह सफेद पाउडर तो कभी नहीं होगी कैल्शियम की कमी, डॉक्टर ने बताया ऐसे करें तैयार

Calcium Deficiency In Children: बच्चों में इस तरह पूरी होगी कैल्शियम की कमी. 

खास बातें

  • इस तरह मजबूत होंगी बच्चों की हड्डियां.
  • इस कैल्शियम वाले पाउडर से सेहत रहेगी अच्छी.
  • घर पर बनाना है बेहद आसान.

Children's Health: अक्सर देखा जाता है कि बढ़ते बच्चों में कैल्शियम की कमी हो जाती है. कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) होने पर बच्चों की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं जिससे उन्हें चलने-फिरने में भी दिक्कत होने लगती है या वह बेहद कमजोर भी हो जाते हैं. कैल्शियम ऐसा खनिज है जो बच्चों के सामान्य वृद्धि और विकास के लिए अत्यधिक आवश्यक होता है. कैल्शियम हड्डियों की मजबूती, मेंटल परफोर्मेंस, इम्यून सिस्टम के फंक्शन और मसल कोंट्रैक्शन के लिए भी जरूरी होता है. कैल्शियम की कमी होने पर बच्चों को हाथ पैरों में झनझनाहट महसूस हो सकती है, हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है और दांतों की बाहरी परत खराब होती है सो अलग. इंस्टाग्राम पर डॉक्टर निताशा गुप्ता का अकाउंट है जिसपर वे 6 साल से 15 साल तक के बच्चों के लिए एक ऐसा कैल्शियम पाउडर (Calcium Powder) बनाना सिखा रही हैं जो बच्चों में कभी भी कैल्शियम की कमी नहीं होने देगा. जानिए कैसे बनाया जा सकता है यह पाउडर. 

हड्डियों को कमजोर बनाती हैं खाने की ये 5 चीजें, खाते रहने पर शरीर में दर्द होने लगता है रोज-रोज 

बच्चों में कैल्शियम की कमी ना हो उसके लिए इस पाउडर को बनाएं. डॉक्टर निताशा के अनुसार इस पाउडर को स्टेप बाय स्टेप इस तरह बनाया जा सकता है. 

  • आंच पर कढ़ागी चढ़ाएं और उसमें आधा चम्मच भरकर घी डाल दें. 
  • अब इसमें 250 ग्राम मखाना (Makhana) डालें और हल्का ब्राउन होने तक पकाएं और निकाल लें.
  • इसके बाद फिर से थोड़ा सा और घी डालकर इसमें 25 ग्राम बादाम डालें और भूंजकर निकाल लें. 
  • अगले स्टेप में 50 ग्राम पोहा लेकर घी में पकाएं और आंच से उतार लें. 
  • अब तीनों को पीसकर महीन पाउडर बना लें. इस पाउडर को आप एक महीने तक रख सकते हैं. जब आप बाहर घूमने जाएं तो बच्चे को गर्म दूध (Warm Milk) में एक चम्मच पाउडर मिलाकर बच्चों को पिलाया जा सकता है.
  • इस पाउडर से बच्चों के लिए खीर भी बनाई जा सकती है. 
  • खीर बनाने के लिए पतीले में पौना गिलास दूध लेकर उसमें 2 चम्मच तैयार किया पाउडर और 2 चम्मच मिश्री का पाउडर मिलाएं. तैयार है बच्चों के लिए खीर. 

डॉ. निताशा के अनुसार इस पाउडर को 6 साल से 15 साल तक के या फिर उससे बड़े बच्चों को भी खिलाया जा सकता है. इससे शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती, बच्चे तंदरुस्त और सेहतमंद रहते हैं. 

बालों में जरूरत से ज्यादा मेहंदी लगाती हैं तो संभल जाएं, Mehandi लगाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रियंका चोपड़ा ने बॉलीवुड छोड़ने की बताई वजह, बोलीं - फिल्‍म इंडस्‍ट्री की पॉलिटिक्स से थी परेशान