अगर सर्दियों के मौसम ने आपका भी कॉलेस्ट्रोल बढ़ा दिया है, तो ये 5 चीजें खाकर High Cholesterol कम कर सकते हैं आप 

High Cholesterol Reducing Foods: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जो बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में कमाल का असर दिखाती हैं. इन फूड्स को खानपान का हिस्सा बनाना भी आसान है. 

अगर सर्दियों के मौसम ने आपका भी कॉलेस्ट्रोल बढ़ा दिया है, तो ये 5 चीजें खाकर High Cholesterol कम कर सकते हैं आप 

Foods That Lower High Cholesterol: गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करते हैं कुछ फूड्स. 

Bad Cholesterol: अक्सर ही सर्दियों के मौसम में कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाता है. इस मौसम में कॉलेस्ट्रोल बढ़ने का बड़ा कारण है इस सीजन का खानपान. चाहे तले हुए पकौड़े हों या फिर लोडेड चीज़ बर्गर और दिन में चार बार पी जाने वाली चाय. इस मौसम में कॉलेस्ट्रोल बढ़ सकता है. कॉलेस्ट्रोल एक तरह का चिपचिपा पदार्थ होता है जो रक्त वाहिनियों में चिपकना शुरू होता है तो मुसीबत का सबब बन जाता है. मोटापा और दिल से जुड़ी दिक्कतें (Heart Problems) भी कॉलेस्ट्रोल की वजह से बढ़ते हैं. ऐसे में वक्त रहते इस बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करना जरूरी होता है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स (Foods) दिए जा रहे हैं जिन्हें खाने पर शरीर का बुरा कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है और सेहत दुरुस्त रहने में मदद मिलती है. 

गुलाब की पंखुड़ियां चेहरे को भी देती हैं गुलाबी निखार, जान लीजिए स्किन केयर में Roses शामिल करने के तरीके 

गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाले फूड्स | Foods That Reduce High Cholesterol 

सोयाबीन 

खानपान में सोयाबीन शामिल करके हाई कॉलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है. सोयाबीन प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होता है. इसके सेवन से कॉलेस्ट्रोल तो कम होता ही है साथ ही शरीर को और भी कई फायदे मिलते हैं. आप खानपान में सोयाबीन, सोया मिल्क और टोफू को शामिल कर सकते हैं. 

Hug Day 2024: आज मनाया जा रहा है हग डे, जानिए 5 तरह के Hugs और उनके अर्थ के बारे में 

ओट्स 

फाइबर से भरपूर होने के चलते ओट्स कॉलेस्ट्रोल डाइट में शामिल करने के लिए परफेक्ट फूड है. ओट्स में बीटा ग्लूटन होता है जो बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार होता है. इसमें कई एंसेंशियल पोषक तत्व भी होते हैं. 

लहसुन 

हाई कॉलेस्ट्रोल से परेशान लोग लहसुन के सेवन से भी कॉलेस्ट्रोल मैनेज करने की कोशिश कर सकते हैं. कच्चा लहसुन (Raw Garlic) रोजाना खाने पर कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है. एक से दो कच्चे लहसुन की कलियों को कूटें और खा लें. 

अखरोट 

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं. इनका सेवन भी कॉलेस्ट्रोल कम करने में मदद करता है. अखरोट को सलाद में शामिल किया जा सकता है, सूप में डाला जा सकता है, स्नैक्स की तरह खा सकते हैं या फिर अखरोट स्मूदी और शेक्स में डालने के लिए भी अच्छे हैं. 

अलसी के बीज 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होने के चलते अलसी के बीज (Flaxseeds) कॉलेस्ट्रोल कम करने की डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. इन बीजों में हार्ट हेल्दी फैट्स होते हैं और ये फाइबर के भी अच्छे स्त्रोत हैं. अलसी के बीजों को भूनकर स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है, इन्हें सलाद में डाल सकते हैं, स्मूदी में डाल सकते हैं, पीसकर इनसे परांठे बनाए जा सकते हैं और इन बीजों को पानी में मिलाकर भी पिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Singer Yogesh: बस का सफर और योगेश के गाना लिखने की कहानी | Bollywood Gold

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com