गुलाब की पंखुड़ियां चेहरे को भी देती हैं गुलाबी निखार, जान लीजिए स्किन केयर में Roses शामिल करने के तरीके 

Rose In Skin Care: स्किन केयर में गुलाब का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो यह चेहरा निखारने में दमदार असर दिखाता है. आप भी जान लीजिए इसे अपने ब्यूटी रूटीन का कैसे बनाएं हिस्सा. 

गुलाब की पंखुड़ियां चेहरे को भी देती हैं गुलाबी निखार, जान लीजिए स्किन केयर में Roses शामिल करने के तरीके 

Rose Face Packs: चेहरे पर कई तरह से किया जा सकता है गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल. 

Skin Care Tips: सदियों से गुलाब को प्यार का प्रतीक माना जाता रहा है. लेकिन, गुलाब को स्किन केयर से भी उतना ही जोड़कर देखा जाता है जितना प्यार के इजहार से. गुलाब के फायदों की बात करें तो इसमें विटामिन, खनिज, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं. गुलाब से टोनर, फेस पैक्स (Rose Face Packs) और सीरम बनाकर भी लगाए जा सकते हैं. इसीलिए गुलाब (Rose) का इस्तेमाल अलग-अलग तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है. आप इसे घर पर भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं. गुलाब के इस्तेमाल से त्वचा निखर जाती है, स्किन की इरिटेशन दूर होती है, ऑयली स्किन से एक्सेस ऑयल हट जाता है और यह बेजान त्वचा को खिला-खिला बना देता है. 

Hug Day 2024: आज मनाया जा रहा है हग डे, जानिए 5 तरह के Hugs और उनके अर्थ के बारे में 

गुलाब का स्किन केयर में इस्तेमाल | Roses Uses In Skin Care  

गुलाबजल 

चेहरे को क्लेंज करने के लिए और टोनर की तरह भी गुलाबजल (Rose Water) लगाया जा सकता है. गुलाबजल बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटा पैन लेकर आंच पर चढ़ाएं और उसमें धुली हुई गुलाब की पंखुड़ियां डालें और इसमें आधा लीटर पानी मिला लें. अब इस पानी को ढककर ढक्कन के ऊपर बर्फ के टुकड़े रखें. पानी उबाल लें. ढक्कन के ऊपर बर्फ के टुकड़े डालते रहें. पानी उबल जाने के बाद इसे कम आंच पर 30 से 35 मिनट पका लें. अब आंच बंद कर दें. इस पानी को छानकर स्प्रे बोतल में भर लें. तैयार है आपका गुलाबजल. इस गुलाबजल को रूई में लेकर चेहरे पर सुबह-शाम मलें या चेहरे पर टोनर की तरह छिड़कें. 

रोजाना सोने से पहले इस एक चीज को लगा लिया होंठों पर तो कभी नहीं फटेंगे लिप्स, हमेशा रहेंगे मुलायम और कोमल

गुलाब का फेस पैक 

शहद के साथ गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाकर फेस पैक तैयार किया जा सकता है. इस फेस पैक के फायदे डैमेज्ड स्किन को मिलते हैं और चेहरा चमकदार भी दिखता है. फेस पैक बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां (Rose Petals) पानी में 3-4 घंटे भिगोकर रखें और फिर पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में एक 2 चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं. फेस पैक को चेहरे पर 25 से 30 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एक बार गुलाबी ग्लो के लिए यह फेस पैक लगाया जा सकता है. 

गुलाब का स्क्रब 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुलाब से एक्सफोलिएटिंग स्क्रब बनाने के लिए आपको गुलाब की पंखुड़ियों, दूध और बेसन की जरूरत होगी. गुलाब की पंखुड़ियों को धोकर पेस्ट बनाएं और इसमें 2 चम्मच बेसन और जरूरत के अनुसार दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर मलें और 3 से 4 मिनट मलने के बाद धोकर हटा लें. आप चाहे तो इसे फेस पैक की तरह लगाकर भी रख सकते हैं.