आंखों की रोशनी होने लगी है कम और साफ दिखाई नहीं देती चीजें, तो Eyesight बढ़ाने के लिए खाना शुरू कर दीजिए ये 5 फूड्स

Foods To Increase Eyesight: खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो कमजोर आंखों की रोशनी फिर से बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. प्राकृतिक रूप से आप भी तेज करना चाहते हैं आंखों की शक्ति तो जान लीजिए इन फूड्स के नाम. 

आंखों की रोशनी होने लगी है कम और साफ दिखाई नहीं देती चीजें, तो Eyesight बढ़ाने के लिए खाना शुरू कर दीजिए ये 5 फूड्स

How To Increase Eyesight: आंखे तेज बनाने में मदद करेंगे ये फूड्स. 

Eye Care: वक्त के साथ-साथ आंखें भी कमजोर होने लगती हैं. कभी बहुत ज्यादा टीवी या लैपटोप के इस्तेमाल से तो कभी मोबाइल में हर वक्त लगे रहने और किताबें पढ़ते रहने से भी आंखों पर जोर पड़ता है और आंखों की रोशनी कम (Weak Eyesight) होने लगती है. शरीर में बहुत से पोषक तत्वों की कमी भी आंखों की रोशनी कमजोर होने का कारण बनती है. ऐसे में आंखों में चश्मा लगाना पड़ता है और चश्मे का नंबर भी साल-दर-साल बढ़ता रहता है. प्राकृतिक रूप से आंखों की रोशनी तेज करने के लिए खानपान में बदलाव करने की सलाह दी जाती है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स (Foods) का जिक्र किया जा रहा है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए रसोई की इन 5 चीजों को बना लीजिए स्किन केयर रूटीन का हिस्सा, खिला-खिला दिखेगा चेहरा 

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स | Foods That Increase Eyesight 

पालक 

पालक में विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन बी, खनिज, जिंक और आयरन पाया जाता है. इसके सेवन से शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं.  पालक का सेवन करते रहने पर यह आंखों को हुए डैमेज को कम करने और आंखों की रोशनी तेज करने में फायदेमंद साबित होता है. पालक (Spinach) का सेवन आप सब्जी और साग के अलावा स्मूदी और सूप बनाकर भी कर सकते हैं. 

घुटनों के पुराने से पुराने दर्द को दूर करने का तरीका बता रही हैं नैचुरोपेथी स्पेशलिस्ट, रामबाण साबित होगा यह उपचार 

दूध और दूध से बनी चीजें 

दूध और दुग्ध पदार्थ यानी दूध से बनी चीजों को भी आंखों की सेहत (Eye Health) बेहतर करने के लिए खाया जा सकता है. इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस की अच्छी मात्रा होती है और साथ ही जिंक और विटामिन ए भी पाया जाता है. विटामिन ए कॉर्निया को प्रोटेक्ट करता है और जिंक रात के समय देखने की शक्ति को बढ़ाता है. 

p37sbf0g

Photo Credit: iStock

सूखे मेवे 

खानपान में सूखे मेवों (Dry Fruits) को शामिल करने पर शरीर को अलग-अलग तरह के फायदे मिलते हैं. हेल्दी फैट्स और विटामिन ई से भरपूर सूखे मेवे आंखों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इसके अलावा विटामिन ई उम्र के कारण कमजोर हो रही आंखों को मजबूत बनाने में मददगार है. 

अंडे 

अंडों को सुपरफूड कहा जाता है. इनमें अमीनो एसिड्स, वॉटर-सोल्यूबल और फैट-सोल्यूबल विटामिन बी पाए जाते हैं. रोजाना अंडों का सेवन किया जाए तो आंखों की सेहत बेहतर रहने में मदद मिलती है. आप अंडों को जैसे चाहे वैसे खा सकते हैं. 

naaboegg

गाजर 

इसमें कोई दोराय नहीं कि गाजर आंखों के लिए फायदेमंद साबित होता है. गाजर (Carrot) में बीटा-कैरोटीन होता है जो विटामिन ए बनाने में मददगार है. विटामिन ए आंखों की रोशनी तेज करने में असरदार साबित होता है. विटामिन ए से रात के समय देखने की शक्ति में भी इजाफा होता है. गाजर को सब्जी, सलाद, सूप और जूस की तरह खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पैपराजी ने सिद्धार्थ के साथ फोटो के लिए किया रिक्वेस्ट, अदिति ने कहा - "मुमकिन नहीं"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com