बुरे कॉलेस्ट्रोल को दूर करने के लिए सर्दियों में खाएं ये 5 फूड्स, Bad Cholesterol होगा कम और आप रहेंगे सेहतमंद 

Bad Cholesterol Diet: शरीर का गंदा कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनता है और दिल की सेहत को खासा प्रभावित करता है. ऐसे में इसे कम करने के लिए कुछ चीजों को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

बुरे कॉलेस्ट्रोल को दूर करने के लिए सर्दियों में खाएं ये 5 फूड्स, Bad Cholesterol होगा कम और आप रहेंगे सेहतमंद 

Foods For Cholesterol: बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करते हैं कुछ फूड्स. 

खास बातें

  • कुछ फूड्स करते हैं कॉलेस्ट्रोल को कम.
  • दिल की सेहत भी रहती है अच्छी.
  • लहसुन भी है लिस्ट में शामिल.

Cholesterol Diet: सर्दियों के मौसम में रजाई में घुसकर कुछ ना कुछ खाते रहने का मन करता ही है. कभी चाय के साथ पकौड़े खा लिए तो कभी गर्मागर्म समोसे और कचौड़ियां. वहीं, देररात पिज्जा खाने का आनंद ही कुछ और है. लेकिन, खानपान की ये आदतें शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकती हैं और खासकर कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने वाली साबित होती है. वहीं, शरीर का कॉलेस्ट्रोल लेवल (Cholesterol Level) पहले से ही बढ़ा हुआ है तो डाइट में उन चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी है जो बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करें और दिल का ख्याल रखें. यहां जानिए कौनसे हैं ये फूड्स. 

सर्दियों में बेहद फायदेमंद है सौंफ का काढ़ा, पीने पर शरीर की 4 दिक्कतों से मिलता है छुटकारा 

बुरा कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए फूड्स | Foods To Reduce Bad Cholesterol 


ओट्स 

फाइबर से भरपूर ओट्स (Oats) शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं और खाने की इच्छा को दबाने में कारगर हैं. इससे वजन बढ़ने से रुकता है और इस तरह कॉलेस्ट्रोल कम करने में मदद मिलती है. 


हरी सब्जियां 


हरी सब्जियां कॉलेस्ट्ररोल की डाइट में शामिल की जा सकती हैं. इन सब्जियों में फाइबर पाया जाता है जो शरीर को कॉलेस्ट्रोल सोखने से रोकता है जिससे यह खून में नहीं पहुंचता. इसके अलावा फाइबर शरीर से टॉक्सिंस निकालता है जिससे वजन भी कम होता है. 

केला 

केले (Banana) पौटेशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से ब्लड शुगर बैलेंस होता है, बार-बार भूख नहीं लगती और शरीर में कॉलेस्ट्रोल फैलने से रुकता है. इस चलते इन्हें कॉलेस्ट्रोल की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

लहसुन 


लहसुन में एलिसिन पाया जाता है जोकि एक तरह का बायोएक्टिव कोंपोनेंट जो रक्त से उन तत्वों को कम करने में सहायक है जो कॉलेस्ट्रोल बढ़ाने वाले साबित होते हैं. रोजाना अगर लहसुन )Garlic) की एक कली भी खाई जाए तो कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है. 

ग्रीन टी 

ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. इसमें केटेचिन होता हो जो कॉलेस्ट्रोल के प्रभाव को कम करता है. ग्रीन टी (Green Tea) को पीने पर कॉलेस्ट्रोल स्तर कम होने में भी मदद मिलती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.