सर्दियों में बेहद फायदेमंद है सौंफ का काढ़ा, पीने पर शरीर की 4 दिक्कतों से मिलता है छुटकारा 

Saunf ka kadha: ठंड का मौसम आते ही शरीर को अलग-अलग दिक्कतें घेरने लगती हैं, यहां जानिए सौंफ का काढ़ा किन समस्याओं की छुट्टी कर देता है. 

सर्दियों में बेहद फायदेमंद है सौंफ का काढ़ा, पीने पर शरीर की 4 दिक्कतों से मिलता है छुटकारा 

Fennel Seeds Benefits: सेहत को दुरुस्त रखता है सौंफ का काढ़ा. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छे हैं सौंफ के दाने.
  • सौंफ का काढ़ा भी है फायदेमंद.
  • शरीर पर पड़ता है अच्छा असर.

Healthy Food: सर्दियों का मौसम आता है और अपने साथ लाता है कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें. कभी सर्दी-जुकाम घेर लेता है तो कभी पेट में दर्द महसूस होने लगता है. ऐसी ही कुछ परेशानियों को दूर करने में सौंफ का काढ़ा बेहद फायदेमंद साबित होता है. सौंफ का बना काढ़ा (Saunf ka kadha) ना सिर्फ स्वास्थ्य को दुरुस्त करने में सहायक है बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. अक्सर सौंफ का पानी और चाय लोग पीते हैं और खाना खाने के बाद सौंफ के दाने चबाने लगते हैं. यहां जानिए सौंफ का काढ़ा किस तरह बनाया जा सकता है और इसे पीने पर शरीर को कौनसे फायदे मिलते हैं. 


सौंफ का काढ़ा पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Saunf Kadha 


सौंफ एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. इसे पीने के फायदे जानने से पहले इसे बनाने का तरीका सीख लीजिए. सौंफ का काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर उबालिए. कुछ देर बात इसमें आधा चम्मच गुड़ और आधा चम्मच शहद (Honey) डाल दीजिए. तैयार है आपका सौंफ का काढ़ा. इस काढ़े को सर्दियों में निम्न तकलीफों में बनाकर पिया जा सकता है. 

अपच 


खाना ठीक तरह से ना पचने पर अपच की दिक्कत होती है. अपच होने पर इस काढ़े को बनाकर पीने पर पेट को आराम मिलता है और पेट में बनने वाली गैस की दिक्कत भी दूर होती है. 


एसिडिटी और जी मिचलाना 

अगर सुबह उठकर आपको एसिडिटी ( महसूस हो और जी मिचलाने लगे तो सौंफ का काढ़ा बनाकर पी लें. इस काढ़े से एसिड रिफल्क्स भी दूर होता है. काढ़े के अलावा सौंफ का सादा पानी भी पिया जा सकता है या आप सौंफ का पाउडर भी पानी के साथ ले सकते हैं. 


मुंह की बदबू 

कई बार तबीयत खराब होने पर या पेट की गड़बड़ी में भी मुंह से बदबू आने लगती है. ऐसे में सौंफ के एंटीबैक्टीरियल गुण बेहद कारगर साबित होते हैं. इस काढ़े को पीने पर मुंह की बदबू दूर होने में मदद मिलती है. सादा सौंफ का सेवन भी फायदेमंद होता है. 

वजन घटाना 


सौंफ का काढ़ा पीने से शरीर का वजन घट सकता है. वजन घटाने के लिए जब काढ़ा बनाएं तो उसमें गुड़ नहीं बल्कि सिर्फ शहद मिलाएं. इस काढ़े को पीने पर फैट बर्न (Fat Burn) होगा. हालांकि इसका सेवन नियमित रूप से करने से बचें और हफ्ते में 2 से 3 बार ही इसे पिएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.