विज्ञापन

बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल के कारण तबीयत रहने लगी है खराब, तो इन 5 चीजों को आज से ही बना लें खानपान का हिस्सा 

High Cholesterol: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें खाने पर खाने पर गंदा कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. जानिए कौनसे हैं ये फूड्स जिन्हें हाई कॉलेस्ट्रोल की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल के कारण तबीयत रहने लगी है खराब, तो इन 5 चीजों को आज से ही बना लें खानपान का हिस्सा 
How To Lower Cholesterol: इस तरह कॉलेस्ट्रोल लेवल्स होने लगेंगे कम. 

High Cholesterol Diet: कॉलेस्ट्रोल एक तरह का वैक्सी पदार्थ होता है जो शरीर की सभी सेल्स में पाया जाता है. शरीर को सही तरह से काम करने के लिए कॉलेस्ट्रोल की आवश्यक्ता होती है. लेकिन, कॉलेस्ट्रोल जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो रक्त धमनियों में चिपकना और जमना शुरू हो जाता है. इससे धमनियां बंद होने लगती हैं और रक्त प्रवाह अवरुद्ध होना शुरू हो जाता है. इससे दिल की दिक्कतों का खतरा बढ़ता है, मोटापा इसके रिस्क फैक्टर्स में शामिल है और साथ ही हार्ट अटैक तक की नौबत आ सकती है. ऐसे में वक्त रहते इस गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करना जरूरी होता है. यहां जानिए किस तरह हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स किए जा सकते हैं कम. 

बाल झड़ रहे हैं तो सुबह उठते ही खा लें यह चीज, न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा हेयर फॉल होने लगेगा कम

हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने वाली चीजें | Foods That Reduce High Cholesterol 

ओट्स 

डाइट में ओट्स शामिल कर सकते हैं. ओट्स (Oats) सोल्यूबल फाइबर का अच्छा स्त्रोत होता है. फाइबर का सेवन कॉलेस्ट्रोल को शरीर में सोखने से रोकता है. ऐसे में ओटमील को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है ताकि कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम हो सकें. 

खाएं ये फल 

सेब, स्ट्रॉबेरीज और अंगूर में पेक्टिन फाइबर होता है जिससे बुरा कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. इनमें से एक फल भी रोजाना खाया जाए तो बैड कॉलेस्ट्रोल कम होने में फायदा मिलता है. 

सूखे मेवे 

डाइट में सूखे मेवे शामिल करने पर भी कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट और मूंगफली दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो कॉलेस्ट्रोल घटाने में मददगार है. 

बींस 

बींस सोल्यूबल फाइबर के अच्छे स्त्रोत हैं. शरीर बींस को तेजी से नहीं पचा पाता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. इससे कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी फायदा मिल सकता है. हेल्दी हार्ट के लिए राजमा को भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

सोया

सोया प्रोडक्ट्स जैसे सोयाबीन, टोफू और सोया मिल्क को कॉलेस्ट्रोल की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इससे शरीर को सोया प्रोटीन भी मिल जाता है. दिन में अगर 25 ग्राम तक सोया प्रोटीन का सेवन किया जाए तो 6 प्रतिशत तक गंदा कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Dilip Kumar की 66 साल पुरानी इस फिल्म का रिकॉर्ड तोड़ा था Shahrukh Khan ने

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जूं तो हर बार मर जाती हैं, पर लीख बालों से निकालना होता है मुश्किल, ये दादी का तगड़ा नुस्खा कर देगा हर चीज का सफाया
बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल के कारण तबीयत रहने लगी है खराब, तो इन 5 चीजों को आज से ही बना लें खानपान का हिस्सा 
घर में जूतों-चप्पलों का लगा है ढेर, नहीं है रखने की जगह तो पुराने कपड़ों से घर पर बनाएं शू रैक
Next Article
घर में जूतों-चप्पलों का लगा है ढेर, नहीं है रखने की जगह तो पुराने कपड़ों से घर पर बनाएं शू रैक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com