विज्ञापन
Story ProgressBack

कच्चे से ज्यादा उबालकर खाने पर फायदा देती हैं ये 5 चीजें, इस तरह खाएंगे तो सेहत दुरुस्त रहेगी

खानपान में अलग-अलग तरह की चीजें शामिल की जाती हैं. लेकिन, जहां कुछ फूड्स कच्चे ज्यादा सेहतमंद होते हैं तो वहीं कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्हें उबालकर खाने पर शरीर को ज्यादा फायदे मिलते हैं. 

Read Time: 3 mins
कच्चे से ज्यादा उबालकर खाने पर फायदा देती हैं ये 5 चीजें, इस तरह खाएंगे तो सेहत दुरुस्त रहेगी
सेहत को ज्यादा फायदे देते हैं ये उबले फूड्स. 
नई दिल्ली:

खाने की चीजों को उबालना कुकिंग के सबसे आसान मेथड्स में शामिल है. सब्जियों को उबाल दिया जाए तो वो मुलायम हो जाती हैं और उन्हें चबाना आसान हो जाता है. इन फूड्स को उबालने पर इन्हें सही तरह से पचाने में भी मदद मिलती है. लेकिन, कई बार यह लगता है कि खाना उबालने पर उसके पोषक तत्व कम होने लगते हैं, जबकि खाने की कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें उबाला जाए तो उनके पोषक तत्वों में इजाफा होता है. इन चीजों को उबालकर (Boiled Foods) खाने पर सेहत को ज्यादा फायदे मिलते हैं. 

खाना खाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते ये 5 गलतियां, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए सेहत को होने वाले नुकसान

इन फूड्स को खाना चाहिए उबालकर 

आलू - भारतीय रसोई का अहम हिस्सा है आलू. अलग-अलग सब्जियों के साथ आलू (Potato) को बनाकर खाया जाता है. आलू स्वाद में तो अच्छा होता ही है, किसी भी खाने को कंप्लीट भी कर देता है. यह एक ऐसी सब्जी है जिसे कच्चा नहीं खाया जाता है और सेहत को आलू के पूरे फायदे इसे उबालकर खाने पर ही मिलते हैं. आलू को उबालकर या फिर भूनकर खाने पर इसका स्वाद भी बढ़ता है और शरीर को पोषण भी ज्यादा मिलता है. 

अंडे - कच्चे अंडे बहुत से लोग खाते हैं लेकिन आमतौर पर अंडे उबालकर खाने की ही सलाह दी जाती है. अंडे उबालकर (Boiled Eggs) खाए जाएं तो इससे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. आप अंडे को उबालकर जस का तस खा सकते हैं, इसके सैंडविच बना सकते हैं या फिर सलाद बनाकर भी खा सकते हैं. 

राजमा और छोले - बींस, दालों और छोले को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. इनसे शरीर को कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स मिलते हैं. साथ ही, इनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. इन्हें सलाद, दाल, सूप और स्टू वगैरह बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

शकरकंदी - आलू की ही तरह शकरकंदी को भी खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. इनमें बीटा कैरोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है. बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ाने, इम्यूनिटी को फायदा देने और स्किन हेल्थ को अच्छा रखने में कारगर होता है. ऐसे में शकरकंदी को पूरे फायदे पाने के लिए उबालकर या भूनकर खाया जाता है. 

ब्रोकोली - हरी सब्जियों में ब्रोकोली को बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन सी और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है और साथ ही यह सोल्यूबल फाइबर की अच्छी स्त्रोत होती है. ब्रोकोली (Broccoli) को उबालकर खाने पर इससे शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेब के सिरके को गुनगुने पानी के साथ पिएंगे तो सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, आइए जानते हैं
कच्चे से ज्यादा उबालकर खाने पर फायदा देती हैं ये 5 चीजें, इस तरह खाएंगे तो सेहत दुरुस्त रहेगी
रिसर्च के अनुसार पेट पर जमा है फैट तो खाने में शामिल कीजिए ये चीजें, धीरे-धीरे कम होने लगेगा मोटापा
Next Article
रिसर्च के अनुसार पेट पर जमा है फैट तो खाने में शामिल कीजिए ये चीजें, धीरे-धीरे कम होने लगेगा मोटापा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;