सफेद बालों को काला करने के लिए ये हैं सबसे आसान 5 घरेलू उपाय, White Hair फिर नहीं आएंगे नजर 

White Hair Home Remedies: बाल चाहे उम्र के चलते सफेद हों या फिर वक्त से पहले, इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं. लेकिन, कुछ आसान से नुस्खों का असर कमाल का नजर आता है. 

सफेद बालों को काला करने के लिए ये हैं सबसे आसान 5 घरेलू उपाय, White Hair फिर नहीं आएंगे नजर 

Home Remedies To Darken White Hair: बालों को काला करते हैं कुछ आसान नुस्खे. 

White Hair Remedies: बालों का सफेद होना ऐसी दिक्कत है जिससे एक उम्र के बाद सभी को दोचार होना पड़ता है. वहीं, उम्र से पहले भी अनेक लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं. सफेद बाल रखना आजकल ट्रेंड भी होता जा रहा है लेकिन जो लोग बालों को काला करना चाहते हैं वो अक्सर ही इस चिंता में रहते हैं कि किस तरह प्राकृतिक तरीकों से बालों की रंगत गहरी की जाए. बाजार में बाल काले करने के लिए यूं तो कई डाई मिलते हैं लेकिन उनमें मौजूद केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. केमिकल वाली डाई से बालों के झड़ने जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं. ऐसे में यहां वो नुस्खे दिए जा रहे हैं जो बालों को प्राकृतिक रूप से काला (Black Hair) करते हैं और बालों की सेहत का ध्यान भी रखते हैं. 

आंवले के फायदे जानते हुए भी इसे डाइट में शामिल करना नहीं आता, तो यहां देखिए आसानी से बनने वाली Amla Dishes 

बाल काले करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Darken White Hair 

करी पत्ते 

सफेद बालों को काला बनाने में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है. करी पत्ते (Curry Leaves) बालों को जड़ों से काला बनाते हैं और उन्हें मजबूत बनाने में भी असरदार साबित होते हैं. एक कटोरी में नारियल का तेल लेकर आंच पर चढ़ा दें और उसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डालकर पकाएं. तेल पक जाने के बाद आंच बंद कर दें. इस तेल को हफ्ते में 2 से 3 बार बालों पर रातभर लगाकर रखें. बाल काले होने लगेंगे. 

इन 3 विटामिन की कमी से आंखें हो सकती हैं कमजोर, जानिए क्या खाने पर बेहतर होगी Eyesight 

काली चाय 

काली चायपत्ती (Black Tea) को पानी में डालकर पकाएं और इसे सिर पर डालकर बालों की जड़ों से सिरों तक मलें. एक घंटे बाद साफ पानी से सिर धो लें. हफ्ते में एक बार यह नुस्खा आजमाया जा सकता है. 

भृंगराज 

बाजार में भृंगराज (Bhringraj) आसानी से मिल जाता है. भृंगराज को नारियल तेल या तिल के तेल में डालकर पकाएं और बालों पर लगाएं. बाल काले होने लगेंगे. 

काली मिर्च 

एक चम्मच काली मिर्च को अच्छे से पीस लें. इसमें नींबू का रस और आधा कप दही मिला लें. इस पेस्ट को बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाकर एक घंटे तक रखें. हफ्ते में 3 बार लगाने पर यह नेचुरल डाई (Natural Hair Dye) बालों को काला करती है. 

गुड़हल का फूल 

सफेद बालों पर गुड़हल का फूल भी बेहद असरदार साबित होता है. बाल काले करने के लिए रातभर गुड़हल को पानी में भिगोकर रखें. अगले दिन इस पानी से सिर धों. नियमित इस्तेमाल से बाल काले होने लगते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.