विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 05, 2023

डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये 5 फल, ब्लड शुगर अचानक बढ़ने की नहीं आती नौबत 

Fruits For Diabetes: ऐसे कुछ फल हैं जो डायबिटीज में खाए जा सकते हैं. इन फलों को खाने से ब्लड शुगर स्पाइक का खतरा नहीं रहता है. 

Read Time: 3 mins
डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये 5 फल, ब्लड शुगर अचानक बढ़ने की नहीं आती नौबत 
Blood Sugar Levels: डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये फल. 

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों को कुछ भी खाने-पीने से पहले यह सुनिश्चित करना पड़ता है कि इस चीज को खाकर कहीं उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ तो नहीं जाएगा. खासकर बात जब फलों (Fruits) की आती है तो थोड़ा अधिक सोच-विचार करना पड़ता है क्योंकि फलों में नेचुरल शुगर (Natural Sugar) होती है. नेचुरल शुगर अगर फल में जरूरत से ज्यादा हो तो ब्लड शुगर बढ़ने का कारण बन सकती है. ऐसे में किन फलों को डायबिटीज में खाना चाहिए यहां जान लीजिए. 

आयुर्वेद का यह रामबाण नुस्खा खांसी-जुकाम जड़ से भगा देगा, पर खानी होंगी ये चीजें 

डायबिटीज में खाने के लिए फल | Fruits To Eat In Diabetes 

बेरीज 


बेरीज जैसे स्ट्रोबेरीज, ब्लूबेरीज और ब्लैकबेरीज को डायबिटीज में खाई जा सकती हैं. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है और ये ग्लूकोज (Glucose) को शरीर में कम एब्जोर्ब होने में मदद करते हैं. साथ ही, इनके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, विटामिन सी और फाइबर की मात्रा भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. 

जामुन 


इंडियन ब्लैक बेरी या ब्लैक प्लम कहे जाने वाले जामुन को डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं. इस फल में 82 फीसदी पानी होता है और इनमें सुक्रोज कम पाया जाता है. इस चलते जामुन खाने पर ब्लड शुगर स्पाइक (Blood Sugar Spike) नहीं होता.

नाशपाती 


विटामिन सी, ई और के से भरपूर नाशपाती को डायबिटीज में स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है. इसमें कैल्शियम, आयरन, पौटेशियम, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटीन भी पाए जाते हैं. फाइबर से भरपूर होने के चलते भी डायबिटीज में नाशपाती का सेवन अच्छा होता है. 

सेब 

सेब (Apples) ना सिर्फ फाइबर का अच्छा स्त्रोत है बल्कि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं. इसे खाने पर ग्लूकोज लेवल स्टेबलाइज होने में मदद मिलती है. ब्लड शुगर कंट्रोल की डाइट में भी सीमित मात्रा में सेब को शामिल किया जा सकता है. 

किवी 


हाई फाइबर वाला किवी ब्लड शुगर बढ़ने से रोकने वाले फलों की गिनती में आता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 49 है जोकि डायबिटीज के लिए अच्छा है. इसके साथ ही, किवी हाई वॉटर एब्जोर्पशन के चलते शरीर में शुगर सोखने की मात्रा को धीमा करने में भी असरदार है. 

कंडीशनर से जुड़ी कुछ गलतियां बालों को बनाती हैं रूखा-सूखा, कहीं आप भी तो नहीं करते ये Conditioner Mistakes 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बदलते मौसम में खांसी ने जकड़ लिया है तो ये 5 घरेलू नुस्खे आएंगे काम, खांसते-खांसते नहीं होगी हालत खराब
डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये 5 फल, ब्लड शुगर अचानक बढ़ने की नहीं आती नौबत 
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;