शरीर में कैल्शियम की कमी बनाती है हड्डियों को कमजोर, खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, दूर होगी Calcium Deficiency 

Calcium Rich Foods: कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. ऐसे में खानपान में कुछ चीजों को शामिल करके इस दिक्कत को दूर किया जा सकता है. 

शरीर में कैल्शियम की कमी बनाती है हड्डियों को कमजोर, खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, दूर होगी Calcium Deficiency 

Calcium Rich Foods For Weak Bones: कमजोर हड्डियों की दिक्कत दूर करती हैं खाने की कुछ चीजें. 

Calcium Deficiency: हड्डियां हमारे शरीर का ढांचा हैं जिनके कमजोर पड़ने पर उठना-बैठना तक व्यक्ति के लिए मुश्किल हो जाता है. बचपन से ही बच्चों को भरपूर कैल्शियम इसीलिए देने को कहा जाता है ताकि बढ़े होते-होते शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियों से जुड़े रोग ना होने लगें. कभी हाथ में दर्द तो कभी जोड़ों में दिक्कतें होना कैल्शियम की कमी का ही परिणाम हो सकता है. ऐसे में यहां कुछ खानपान की चीजें दी जा रही हैं जिनके सेवन से आपको हड्डियों की कमजोरी (Weak Bones) और कैल्शियम की कमी से दोचार नहीं होना पड़ेगा. ये कैल्शियम से भरपूर चीजें हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाती हैं. 

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खा जा सकते हैं ये सुपरफूड्स, नसों से पिघलकर निकलने लगता है Bad Cholesterol 

कमजोर हड्डियों के लिए कैल्शियम से भरपूर चीजें | Calcium Rich Foods For Weak Bones 

दही 

दूध कैल्शियम से भरपूर होता है यह सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दही कैल्शियम का ज्यादा अच्छा स्त्रोत है. लो फैट दही शरीर को अच्छीखासी मात्रा में कैल्शियम प्रदान करता है. इसे आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

रातभर बालों में तेल लगाकर सोती हैं तो जान लें नुकसान, फुंसियां तक निकल सकती हैं चेहरे पर

बींस और दालें 

बींस और दालें प्रोटीन ही नहीं बल्कि कैल्शियम की भी अच्छी स्त्रोत हैं. इनसे शरीर को फाइबर और खनिज भी मिलते हैं. रोजाना की कैल्शियम की खपत पूरी करने के लिए दालों और बींस जैसे सोयाबीन, ग्रीन बींस, मटर और रेड मिलेट को खानपान (Diet) में शामिल किया जा सकता है. 

बादाम 

कैल्शियम, फैटी एसिड्स, विटामिन ई, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंस्ट के अच्छे स्त्रोत हैं बादाम. इनसे हड्डियों को खासा फायदा मिलता है. साथ ही, एक कप बादाम (Almonds) से ही शरीर को 385 mg तक कैल्शियम प्राप्त होता है. हालांकि, इन्हें आपको कम मात्रा में ही खाना चाहिए क्योंकि इनमें फैट्स और कैलोरीज ज्यादा होती हैं. 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

पालक, केल, कोलार्ड ग्रींस जैसी हरी सब्जियां कैल्शियम की अच्छी स्त्रोत होती हैं. इनसे शरीर को विटामिन, खनिज जैसे मैग्नीशियम, आयरन और पौटेशियम भी मिलते हैं. इन्हें मजबूत हड्डियां (Strong Bones) पाने के लिए खाया जा सकता है. 

अंजीर 

ताजा या सूखा अंजीर डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. अंजीर में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इन्हें आप कच्चा खा सकते हैं, बेक कर सकते हैं या फिर दही और दलिया में डालकर भी अंजीर खाए जा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.