बुढ़ापे को रखना है दूर ताकि शरीर रहे जवान तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड, दुरुस्त रहेंगे आप 

Anti-Aging Foods: समय के साथ सभी की उम्र बढ़ती ही है, लेकिन लंबे समय तक शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखने वाले कुछ फूड्स जरूर हैं जो समय से पहले आपको बूढ़ा होने से रोकते हैं. 

बुढ़ापे को रखना है दूर ताकि शरीर रहे जवान तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड, दुरुस्त रहेंगे आप 

How To Stay Young: इस तरह रहेगा शरीर जवां. 

खास बातें

  • अच्छी सेहत के लिए अच्छी डाइट है जरूरी.
  • सही खानपान शरीर को रखता है जवान.
  • एंटी-एंजिग गुणों से भरपूर होते हैं कुछ फूड.

Anti-Aging Diet: खानपान का सही तरह से ख्याल ना रखने पर शरीर समय से पहले ही बूढ़ा होने लगता है, ना ऊर्जा महसूस होती है और ना त्वचा पर कसावट नजर आती है. लेकिन, सुंदर दिखने ही नहीं बल्कि स्वस्थ रहने के लिए भी खानपान में बदलाव किया जा सकता है. यहां आपके लिए कुछ ऐसे ही फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें खाने पर आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं जिससे शरीर को जवान (Young) बने रहने में मदद भी मिलती है. 

Raai Laxmi ने इस डाइट से घटाया 2 महीने में 15 किलो वजन, कंचना फिल्म में नजर आ चुकी हैं एक्ट्रेस 

जवान बने रहने के लिए फूड्स | Foods To Stay Young 


अनार 


एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर अनार को हेल्दी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. अनार में पौटेशियम, विटामिन के और फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है. यह फल कोलाजन की ग्रोथ प्रोमोट करने में भी असरदार है. इसके साथ ही यह सन डैमेज से भी बचाता है. 

मेवे 

सूखे मेवों (Dry Fruits) जैसे अखरोट, बादाम, पिस्ता, किशमिश और कद्दू और अलसी के बीज भी एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं. इन्हें खाने पर शरीर को गुड फैट्स मिलते हैं जो शरीर और त्वचा दोनों को बेहतर करने में मददगार हैं. इसके साथ ही, मेवे कॉलेस्ट्रोल कम करने में सहायक साबित होते हैं और वजन को भी कंट्रोल में रखते हैं. 

टमाटर 

लाल टमाटर (Tomato) कई पौषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें स्किन को डैमेज करने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाने वाले गुण होते हैं. टमाटर में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. हेल्दी फैट्स के साथ टमाटर खाने पर शरीर स्वस्थ रहता है. 

पालक 

आयरन से भरपूर पालक एजिंग की प्रक्रिया को धीमा कर देता है. यह दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. वहीं, फॉलिक एसिड से भरपूर होने के चलते पालक डीएनए रिपेयर में मददगार है.


सेब 


सेब पेक्टिन नामक फाइबर से भरपूर होता है जो शरीर में कॉलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकता है. कहते हैं दिन में एक सेब (Apple) भी खा लिया जाए तो बीमारियां शरीर को छू भी नहीं पातीं और बीमारियों से मुक्त शरीर लंबे समय तक जवां बने रह सकता है. इसलिए डाइट में सेब को जरूर शामिल करना चाहिए. इसे खाने का सबसे सही समय मिड मॉर्निंग मील यानी 11 बजे के करीब है.

Tamannaah Bhatia ने बताया होममेड स्क्रब बनाने का तरीका, सिर्फ 3 चीजों से आप भी घर पर कर सकते हैं तैयार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.