कच्चे दूध से निखर सकती है त्वचा, लेकिन इसे सादा नहीं बल्कि इन 4 चीजों के साथ मिलाकर लगाना है जरूरी

Raw Milk For Face: चेहरे पर कच्चा दूध कई तरह से लगाया जा सकता है और इसके फायदों की गिनती भी लंबी है. यहां जानिए स्किन केयर में कैसे करें कच्चे दूध को शामिल. 

कच्चे दूध से निखर सकती है त्वचा, लेकिन इसे सादा नहीं बल्कि इन 4 चीजों के साथ मिलाकर लगाना है जरूरी

Raw Milk In Skin Care: सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी अच्छा है कच्चा दूध. 

Skin Care Tips: त्वचा की देखरेख में अक्सर ही बहुत सी चीजों को शामिल किया जाता है, लेकिन कोशिश यही रहती है कि ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जा सके. घर की रसोई को खजाने का पिटारा इसीलिए कहा जाता है क्योंकि रसोई में ऐसी बहुत सी चीजे हैं जो सेहत और स्किन दोनों के लिए ही फायदेमंद होती हैं. ऐसी ही एक सामग्री है कच्चा दूध. चेहरे के लिए कच्चा दूध (Raw Milk) एक नहीं बल्कि कई तरीकों से फायदेमंद होता है और इसे चेहरे पर लगाने के तरीके भी अलग-अलग हैं. इसमें विटामिन, बायोटीन, पौटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा को चमक, निखार और नमी देती है. इसके अलावा कच्चे दूध का इस्तेमाल करने पर त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिक्लस की भी छुट्टी हो जाती है. यहां जानिए कच्चे दूध को चेहरे पर कैसे लगाएं. 

दादी-नानी का यह उबटन चेहरे पर लाएगा ऐसा निखार कि नुस्खा पूछते नहीं थकेंगे लोग, आप भी सीख लीजिए बनाना 

निखरी त्वचा के लिए कच्चा दूध | Raw Milk For Glowing Skin 

चेहरे की अच्छी सफाई करने के लिए कच्चे दूध को क्लेंजर की तरह लगाया जा सकता है. कच्चे दूध का क्लेंजर बनाने के लिए एक कटोरी कच्चे दूध में एक से डेढ़ चम्मच गुलाबजल जल मिला लें. इस मिश्रण को रूई की मदद से चेहरे पर मलना शुरू करें. कुछ देर में ही आपको चेहरे से डेड स्किन सेल्स या मैल छूटता हुआ नजर आने लगेगा. 

टमाटर से एक नहीं बल्कि पूरे 4 तरह के स्क्रब्स बनाकर लगा सकती हैं आप, मुरझाया हुआ चेहरा भी तुरंत खिल जाएगा 

दूध का फेस मास्क (Face Mask) बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं. फेस मास्क बनाने के लिए कच्चे दूध में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर मुलायम पेस्ट तैयार कर लें. इस तैयार फेस मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा चमक उठेगा. 

gdhv15o

डेड स्किन सेल्स हटाने और त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए कच्चे दूध से स्क्रब (Milk Scrub) बनाकर भी लगा सकते हैं. स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी कच्चे दूध में एक चम्मच भरकर बेसन मिला लें. ध्यान रहे मिश्रण पतला ना हो बल्कि गाढ़ा हो जिससे स्क्रब करने में आसानी हो. इसे चेहरे पर एक से डेढ़ मिनट मलने के बाद धो लें. 

अक्सर ही दूध में हल्दी डालकर पीने की सलाह दी जाती है जिससे शरीर को औषधीय गुण मिलते हैं और सेहत दुरुस्त रहती है. इसी तरह हल्दी में दूध डालकर चेहरे पर लगाने से त्वचा की सेहत अच्छी रहने में मदद मिलती है. त्वचा पर हल्दी (Haldi) और दूध से निखार भी पूरा आता है. दूध में चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसे कुछ देर लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. 

n5ii0t6

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.