विज्ञापन
Story ProgressBack

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए आज से ही कराना शुरू कर दीजिए ये 4 योगासन, वृद्धि होगी अच्छी 

Height Increasing Yoga: अगर आपके बच्चों की लंबाई भी कम है और आपको डर है कि कहीं बड़े होकर भी वे कम हाइट के ना रह जाएं तो उन्हें रोजाना यहां बताए कुछ योगासन करवाए जा सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए आज से ही कराना शुरू कर दीजिए ये 4 योगासन, वृद्धि होगी अच्छी 
Height Increasing Yoga Poses For Children: इस तरह बढ़ सकती है बच्चों की हाइट. 

Yoga Poses: योगा शरीर को बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी स्वस्थ रखती है. बच्चे हों या बड़े सभी को अच्छी सेहत के लिए योगा करने की सलाह दी जाती है. योगा को यूं तो पूरे शरीर को दुरुस्त रखने के लिए किया जा सकता है लेकिन किसी दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए भी योगासन (Yogasana) किए जाते हैं. जैसे कमर के दर्द के लिए योगा, पेट अंदर करने के लिए योगा, गैस से छुटकारा पाने के लिए योगा या फिर लंबाई बढ़ाने के लिए योगा (Height Increasing Yoga). अगर आपके बच्चे की हाइट कम है और आपको डर है कि कहीं बड़े होकर भी उसकी हाइट कम ना रह जाए तो उसे आज से ही कुछ योगासन कराने शूरू कर दीजिए. ये योगासन आसान हैं और बच्चों की हाइट बढ़ाने में असरदार भी होते हैं. 

केसर में मिलाकर लगा ली ये 2 चीजें तो आंखों के नीचे पड़े धब्बों से लेकर झाइयों तक की दिक्कत होने लगेगी कम, नुस्खा बेजोड़ है 

बच्चों की हाइट बढ़ाने वाले योगासन | Height Increasing Yoga Poses For Children 

चक्रासन 

लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चे रोजाना चक्रासन (Chakrasana) कर सकते हैं. चक्रासन करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेटा जाता है. इसके बाद पैरों को घुटनों से मोड़ते हैं और हाथों को कानों के पास मोड़कर रखा जाता है. अब हाथ और पैरों के सहारे शरीर को जमीन से ऊपर की तरफ उठाते हैं. इस तरह शरीर चक्र की तरह नजर आने लगता है. चक्रासन करने पर हाइट तो बढ़ती ही है, साथ ही शरीर की लचकता यानी फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ने लगती है. 

कुछ आसान से काम दूर कर देते हैं बालों की बड़ी दिक्कतें, हेयर फॉल कम करने के लिए आजमा सकते हैं ये नुस्खे 

ताड़ासन 

बच्चों के लिए ताड़ासन (Tadasana) करना बेहद आसान भी है और फायदेमंद भी. ताड़ासन करने के लिए जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं. दोनों पैरों के पंजे और एड़ियों को आपस में चिपकाकर खड़े हों. इसके बाद हाथों को एकसाथ जोड़कर शरीर को ऊपर की तरफ खींचे. 5 से 8 बार गहरी सांसें लेकर सामान्य हो जाएं. 

पश्चिमोत्तासन 

पश्चिमोत्तासन करने के लिए जमीन पर दोनों पैरों को सामने की तरफ फैलाकर बैठें. घुटने हल्के ऊपर की तरफ उठाकर रखे जा सकते हैं. इसके बाद पीठ को सीधा करते हुए सामने की तरफ लाएं और हाथों को सीधा करते हुए पैरों के पंजों को छुएं. गहरी सांस लेकर छोड़ें और कुछ देर पोज होल्ड करने के बाद सामान्य मुद्रा में आ जाएं. रोज इस योगा को करने पर शरीर की अच्छी स्ट्रेचिंग हो जाती है. 

धनुरासन 

इस आसन को बो पोज (Bow Pose) कहा जाता है क्योंकि इसे करने पर शरीर धनुष की तरह नजर आने लगता है. धनुरासन करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. इसके बाद पैरों और हाथों को उठाएं और पीठ के पीछे से होते हुए ही दोनों हाथों से दोनों पैरों को पकड़ लें. कुछ देर पोज को होल्ड करें और फिर छोड़ दें. धनुरासन करने पर शरीर से टॉक्सिंस निकलते हैं और पाचन तंत्र भी बेहतर होता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए आज से ही कराना शुरू कर दीजिए ये 4 योगासन, वृद्धि होगी अच्छी 
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;