Ginger Benefits: अदरक से दूर होती हैं शरीर की ये 4 दिक्कतें, जानें इस्तेमाल करने के तरीके यहां

Ginger Health Benefits: अदरक को विभिन्न तकलीफों के लिए अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. आइए जानें कब और किस तरह करना चाहिए गुणों से भरपूर अदरक का सेवन.

Ginger Benefits: अदरक से दूर होती हैं शरीर की ये 4 दिक्कतें, जानें इस्तेमाल करने के तरीके यहां

Ginger For Health: औषधीय गुणों से भरपूर है अदरक.

Healthy Food: सालभर चाय का स्वाद बढ़ाने वाला अदरक अपने अंदर सेहत से जुड़े अनेक गुण समाए हुए है. गला और नाक बंद होने पर तो यह अपना असर दिखाता ही है, लेकिन इसके साथ ही अदरक (Ginger) के कई और भी फायदे हैं. चाहे पेट का दर्द हो, जोड़ों में दर्द हो, गैस (Gas) बन रही हो या फिर जी मिचलाए, अदरक इन सब दिक्कतों को झट से दूर कर देता है. आइए जानें कि अदरक सेहत से जुड़ी किन-किन समस्याओं को दूर करता है और इसे किस बीमारी में कैसे इस्तेमाल किया जाता है. 

p82cur88


अदरक के सेहत पर 4 फायदे और उपयोग | 4 Ginger Health Benefits And Uses 

पेट की गड़बड़ी 

पचान संबंधी समस्याओं में अदरक कमाल का साबित होता है. पेट में दर्द, एसिडिटी, उल्टी, गैस बनने और खाना पचने में दिक्कत महसूस होने पर अदरक को हल्के गर्म पानी में घिस कर डालें और पिएं. इसके अलावा आप खाना खाने से पहले अदरक को बारीक काटकर उसमें नमक और नींबू की कुछ बूंदे डालकर खा लें, पाचन (Digestion) सही रहेगा.


सूजन 

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिस कारण इसे हीलिंग फूड भी कहा जाता है. शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो तो उसे कम करने के लिए अदरक का सेवन किया जाता है. जुकाम (Cold) से गले या नाक दर्द होने पर अदरक की गर्मागर्म चाय पीने की सलाह दी जाती है. 


 मॉर्निंग सिकनेस 

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें सुबह उठते ही बीमार महसूस होता है और ऐसा लगता है कि शरीर टूटने लगा है तो आप अदरक का जूस पी सकते हैं. न्यूट्रीशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, एक चम्मच अदरक के जूस को पीने पर ही मॉर्निंग सिकनेस (Morning Sickness) दूर हो जाती है. 


मसूड़ों के लिए 

अगर मुंह में कई दिनों से दांत और मसूड़े में दर्द है तो आपको अदरक इस्तेमाल करने की जरूरत है. अदरक बैक्टीरिया, खासकर ओरल बैक्टीरिया को दूर करने में बेहद असरदार है. आप मसूड़ों (Gums) में अदरक का रस लगा सकते हैं या सामान्य तरीके से अदरक चबाकर खा सकते हैं, आपको आराम महसूस होगा.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हरे रंगे के सूट में खूबसूरती बिखेरती दिखीं एक्ट्रेस नीतू कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com