चेहरे को बेदाग बनाते हैं ये 6 आयुर्वेदिक फेस पैक्स, नीम, तुलसी और हल्दी आते हैं बेहद काम 

Face Packs: घर पर ही कई तरह के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन आयुर्वेदिक फेस पैक्स का चेहरे पर कमाल का असर नजर आता है और त्वचा निखरी हुई दिखने लगती है. 

चेहरे को बेदाग बनाते हैं ये 6 आयुर्वेदिक फेस पैक्स, नीम, तुलसी और हल्दी आते हैं बेहद काम 

Face Packs For Dark Spots: त्वचा पर नजर आने वाले दाग-धब्बों को दूर करते हैं ये फेस पैक्स. 

Skin Care: फेस पैक्स जितने बाजार से खरीदे जाते हैं उनसे कही ज्यादा घर पर बनाए जाते हैं. इसका एक बड़ा कारण यह है कि घर पर प्राकृतिक फेस पैक्स तैयार किए जा सकते हैं जो त्वचा को क्लेंज करते हैं, डेड स्किन सेल्स हटाते हैं, रूखापन दूर करते हैं, मॉइश्चर देते हैं और दाग-धब्बे हल्के करने में असरदार होते हैं. स्किन की अलग-अलग दिक्कतों के लिए घर की अलग-अलग चीजों से फेस पैक्स बनाए जा सकते हैं. यहां भी कुछ ऐसे ही आयुर्वेदिक फेस पैक्स (Ayurvedic Face Packs) बनाने का तरीका दिया जा रहा है जो त्वचा पर नजर आने वाले दाग-धब्बों को कम करते हैं. इन फेस पैक्स को तैयार करना भी बेहद आसान है. 

बालों को लंबा बनाएगा गेंहू से बनने वाला बायोटीन पाउडर, घर पर तैयार करना है बेहद आसान

दाग-धब्बे कम करने के लिए फेस पैक्स | Face Packs To Reduce Dark Spots 

हल्दी और बेसन का फेस पैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद फेस पैक धोकर हटा लें. स्किन पर नमी भी आती है और त्वचा की टैनिंग कम होती है सो अलग. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पिंपल्स की दिक्कत भी दूर रखते हैं. 

चेहरे पर लंबे समय तक ना नजर आएं झुर्रियां, तो आज से ही इन 5 टिप्स को आजमाना कर दीजिए शुरू 

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर का फेस पैक 

चेहरा निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) और टमाटर का यह फेस पैक लगाया जा सकता है. एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 2 चम्मच टमाटर का रस एकसाथ मिक्स करें. पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर सूखने तक लगाकर रखें. इसके बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. ऑयली स्किन के लिए यह फेस पैक अच्छा है. 

नीम और दही का फेस पैक 

औषधीय गुणों से भरपूर नीम और दही का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही लें और उसमें एक चम्मच नीम (Neem) का पेस्ट मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार यह फेस पैक चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

तुलसी और नीम का फेस पैक 

चेहरे पर नजर आने वाली झाइयों और गहरे धब्बों को कम करने के लिए तुलसी और नीम के इस फेस पैक को लगाएं. बराबर मात्रा में नीम और तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) लें और पीस लें. इस पेस्ट में थोड़ा नींबू का रस मिलाएं. चेहरे पर 10-15 मिनट यह फेस पैक लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. पिपंल्स और एक्ने कम करने में भी यह फेस पैक असरदार है. 

एलोवेरा और नींबू का फेस पैक 

चेहरे पर नजर आने वाली टैनिंग को कम करने में एलोवेरा और नींबू का यह फेस पैक असर दिखाएगा. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच ताजा एलोवेरा या फिर एलोवेरा जैल लें और उसमें आधा नींबू का रस निचोड़ लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने के 15 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ करें. इससे स्किन को विटामिन सी, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और नमी मिलती है. 

हल्दी और चंदन का फेस पैक 
 
हल्दी और चंदन के फायदे देखते हुए ही बाजार में ऐसे साबुन भी बिकते हैं जिनमें हल्दी और चंदन के गुण होते हैं. लेकिन, हल्दी और चंदन (Haldi-Chandan) को सीधा चेहरे पर लगाने से बेहतर और क्या हो सकता है. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच चंदन में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और उसमें जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस तैयार फेस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.