विज्ञापन

एक चम्मच मेथी के दाने भिगोकर खाने पर ये 4 दिक्कतें रहती हैं दूर, न्यूट्रिशनिस्ट ने गिनाए फायदे 

Soaked Fenugreek Seeds: मेथी के बीज सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. यहां जानिए रोजाना भीगे हुए मेथी के दाने खाने पर शरीर पर कैसा प्रभाव पड़ता है. 

एक चम्मच मेथी के दाने भिगोकर खाने पर ये 4 दिक्कतें रहती हैं दूर, न्यूट्रिशनिस्ट ने गिनाए फायदे 
Fenugreek Seeds Benefits: इन बीजों को खाने पर सेहत रहती है दुरुस्त. 

Healthy Seeds: खानपान में अक्सर ही उन चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाती है जो सेहत को अच्छा रखें और जिनसे शरीर बीमारियों की चपेट में ना आए. कई बार घर की छोटी-मोटी चीजें ही सेहत को बड़े फायदे देने का काम करती हैं. यहां भी ऐसे ही बीजों का जिक्र किया जा रहा है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ये बीज हैं मेथी के बीज. पीले मेथी के बीज (Fenugreek Seeds) फाइबर, विटामिन, खनिज, आयरन, मैग्नीशियम और मैंग्नीज के अच्छे स्त्रोत होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट दीपशिखा जैन भी इन बीजों को खाने की सलाह देती हैं. यहां जानिए रोजाना भीगे हुए मेथी के दाने खाना किस-किस तरह फायदेमंद होता है. 

कभी भी बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर तो जीवन में ढाल लें ये 7 बातें, कभी नहीं बढ़ेगा Blood Pressure

भीगे मेथी के दाने खाने के फायदे | Benefits Of Eating Soaked Fenugreek Seeds 

दीपशिखा जैन न्यूट्रिशनिस्ट हैं और अक्सर ही सोशल मीडिया पर सेहत से जुड़े टिप्स वगैरह साझा करती रहती हैं. अपने एक ऐसे ही पोस्ट में दीपशिखा मेथी के दाने खाने के फायदों के बारे में बता रही हैं. दीपशिखा का कहना है कि रोजाना एक से 2 चम्मच मेथी के दानों को पानी में भिगोकर खाने पर कई फायदे मिलते हैं. इससे डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को फायदा मिलता है क्योंकि मेथी के दाने इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर करने में मददगार होते हैं. इसके अलावा, फाइबर से भरपूर होने के चलते मेथी हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने में भी असरदार है और यह लिपिड प्रोफाइल को भी कम करता है. 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या वेट मैनेजमेंट की कोशिश कर रहे हैं तो भी मेथी के दानों (Methi Seeds) के फायदे उठा सकते हैं. मेथी के दाने खाने पर पेट को लंबे समय तक भरे होने का एहसास होता है. 

बालों और स्किन की सेहत को अच्छा रखने के लिए भी मेथी के दाने खाए जा सकते हैं. मेथी के दाने प्रोटीन और अमीनो एसिड्स से भरपूर होते हैं. ये दोनों ही चीजें आपको मोटे और मजबूत बाल देती हैं. 

ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) दीपशिखा जैन का कहना है कि आपको रोजाना मेथी के भीगे हुए दाने जरूर खाने चाहिए. इन दानों से ना सिर्फ सेहत अच्छी रहती है बल्कि स्किन और बालों को भी फायदे मिलते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Bhai Dooj Looks: इस तरह भैया दूज पर तैयार हो सकती हैं आप, सेलिब्रिटी लुक्स से आइडिया लेकर चुनें अपना आउटफिट 
एक चम्मच मेथी के दाने भिगोकर खाने पर ये 4 दिक्कतें रहती हैं दूर, न्यूट्रिशनिस्ट ने गिनाए फायदे 
बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उसे जरूर खिलाएं ये 6 चीजें, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी आपके नन्हे-मुन्ने को
Next Article
बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उसे जरूर खिलाएं ये 6 चीजें, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी आपके नन्हे-मुन्ने को
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com